स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 13 राज्य ऐसे जहां संक्रमितों की संख्या एक लाख से ज्यादा

    नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि, ‘देश में 13 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं। 6 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से कम सक्रिय मामलों की संख्या है।” मंगलवार को देश में कोरोना वायरस को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। 

    उन्होंने कहा, “मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, चंडीगढ़, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार में प्रतिदिन नए कोरोना मामलों में निरंतर कमी आ रही है। इसी के साथ महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात में भी मामले कम हो रहे हैं।”

    देश में पॉजिटिविटी दर 21 प्रतिशत 

    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि,”राष्ट्रीय सकारात्मकता दर लगभग 21 प्रतिशत है। 30 अप्रैल, 2021 को, 19,45,299 परीक्षण किए गए, जो दुनिया में अब तक के सबसे अधिक हैं।”

    उन्होंने कहा, “सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) की अनुमति होनी चाहिए, किसी भी मान्यता की आवश्यकता नहीं है। घर-आधारित परीक्षण समाधान का पता लगाया जा रहा है।”

    ऑक्सीजन की कमी को किया दूर 

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि, “पीएम केयर फंड के तहत एक लाख O2 सांद्रक खरीदे जा रहे हैं। 5,805 एमटी लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन आयात किया जा रहा है। देश में 7,049 मीट्रिक टन क्षमता वाले 374 टैंकरों को एयरलिफ्ट किया गया। आईएएफ के माध्यम से 1,407 मीट्रिक टन के साथ 81 कंटेनरों का आयात किया गया।”