Narendra modi

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ वैक्सीन (Vaccine) बनाने का काम तेजी से शुरू है. वहीं मिली जानकरी के मोदी सरकार (Modi Government) ने देश में वैक्सीन निर्माण और आपूर्ति के लिए 50 हज़ार करोड़ रुपए का फंड बनाया है. जिससे बनने के बाद आम जनता को आसानी से मुफ्त में उपलब्ध हो सके. 

एक व्यक्ति पर 450-550 रुपए का खर्च 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार एक व्यक्ति पर कोरोना वैक्सीन का खर्च छह से सात डॉलर के करीब आएगा. भारतीय रुपए में यह 450-550 रुपए होगा. इस अनुसार देश के 137 करोड़ लोगों पर 73,700 करोड़ रुपए खर्च आएगा. माना जा रहा है कि भारत में एक व्यक्ति को दो इंजेक्शन की जरूरत होगी, जिसकी कीमत दो डॉलर प्रति शॉट होगी. इसके अलावा 2-3 डॉलर का खर्च वैक्सीन के स्टोरेज और ट्रांसपोर्ट में आएगा.

पैसे की नहीं आएगी कमी 

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने इसके लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 में इस फंड का प्रावधान किया गया है. इसी के साथ भविष्य में भी पैसे की कोई कमी नहीं आने नहीं दिया जाएगा. हालांकि वित्त मंत्रालय ने इसपर अभी कुछ नहीं कहा है.

ज्ञात हो कि पिछले दिनों एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वैक्सीन को हर भारतीय के लिए उपलब्ध कराने का आश्वासन किया था. इस दौरान प्रधानमंत्री ने वैक्सीन को पड़ोसी देश के तक सीमित नहीं रहने और पूरे विश्व तक पहुँचाने का आवाहन किया. इसी के साथ आईटी के माध्यम से वैक्सीन का वितरण पूरे देश में करने पर जोर दिया.

देश में संक्रमितों की संख्या  77,06,946 हुई 

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 77 लाख को पार कर गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 के 55,839 नए मामले सामने आने के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 77,06,946 तक पहुंच गयी, जबकि 702 और मौतें होने से देश में इस महामारी में मरने वालों की संख्या 1,16,616 तक पहुंच गई. देश में कुल 68,74,518 लोग अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं, जिससे मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 89.20 प्रतिशत हो गई है, जबकि इस मामले में मृत्यु दर 1.51 प्रतिशत है.