Remdesivir-Injection

    Loading

    नयी दिल्ली. कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) के चलते जहाँ देश में फिलहाल हाहाकार मचा हुआ है। वहीं इस खतरनाक महामारी के दौर में रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) की हो रही किल्लत  के बीच एक राहत और सुकून भरी खबर आई है। जी हाँ अब केंद्र सरकार ने एंटी-वायरल दवा रेमेडिसिविर पर आयात शुल्क (Import Duty) को हटा दिया है। 

    दरअसल मंगलवार देर रात जारी एक अधिसूचना में यह बताया गया कि दवा के निर्माण के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री पर आ रही  इम्पोर्ट ड्यूटी  को फिलहाल हटा दिया गया है। मोदी सरकार का यह कदम घरेलू उपलब्धता को बढ़ाने और इंजेक्शन की लागत को कम करने में अब बहुत मदद करेगा। यह भी माना जा रहा है कि इससे इंजेक्शन के लिए हो रही किल्लत अब दूर होगी। विदित हो कि रेमडेसिविर का इस्तेमाल फिलहाल कोरोना के रोगियों के इलाज के लिए किया जाता है। 

    31 October तक मिलेगी  छूट :

    इसके साथ ही मोदी सरकार ने बीते मंगलवार को रेमडेसिविर, उसके कच्चे माल और एंटीवायरल दवा बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य सभी घटकों पर सीमा शुल्क फिलहाल माफ कर दिया। इतना ही नहीं राजस्व विभाग की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया कि केंद्र सरकार ने जिन वस्तुओं पर शुल्क माफ किया है, उनमें रेमेडिसविर के निर्माण में उपयोग की जाने वाली फार्मास्युटिकल सामग्री (एपीआई), रेमेडिसविर इंजेक्शन और बीटा साइक्लोडोडेक्स्ट्रिन भी शामिल हैं। गौरतलब है कि आयात शुल्क में यह छूट आगामी 31 अक्टूबर तक लागू होगी।

    दोगुना होगा प्रोडक्शन: 

    इधर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट कर बताया है कि, “कोरोना वायरस के इलाज में बेहद उपयोगी माने जा रहे रेमडेसिविर इंजेक्‍शन को बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले कच्‍चे माल (Remdesivir API) के आयात पर अब कोई शुल्‍क नहीं वसूला जाएगा। इसके अलावा, रेमडेसिविर इंजेक्‍शन के आयात को भी वर्तमान ड्यूटी फ्री कर दिया गया है।” वहीं  केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि, आनेवाले  15 दिनों में एंटी वायरल दवा रेमडेसिवर का उत्पादन दोगुना हो जाएगा। मांडविया ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो संदेश में कहा कि सरकार देश में रेमेडिसविर इंजेक्शन के उत्पादन को बढ़ाने और कम कीमत पर उपलब्ध कराने के सभी तरह के जरुरी प्रयास कर रही है।

    वहीं केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने यह भी कहा कि वर्तमान में रेमेडिसवीर की 150,000 शीशियों का ही उत्पादन प्रति दिन किया जा रहा है और अगले 15 दिनों में इसके उत्पादन को दोगुना करके 300,000 शीशियां प्रत्येक दिन किया जाएगा। जो कि निश्चित  रूप से बहुत मदद करेगी 

    हो रही रेमडेसिविर की कालाबाजारी : 

    विदित हो कि कई राज्यों से,  एंटी वायरल दवा रेमडेसिवर कि कमी की खबर आ रही है। यही  नहीं इंजेक्शन की काला बाजारी की खबरें भी लगातार बनी हुई  हैं। ऐसे में सरकार का यह निर्णय निश्चित रूप से काफी कारगर साबित होगा। वहीं केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने यहकहा कि वर्तमान में रेमेडिसवीर की 150,000 शीशियों का उत्पादन प्रति दिन किया जा रहा है और अगले 15 दिनों में उत्पादन को दोगुना करके 300,000 शीशियां प्रत्येक दिन किया जाएगा।

    क्या हैं देश में कोरोना के हाल :

    देश के चारो तरफ कोरोना संक्रमण से मचा हुआ है। जहाँ अब इस संक्रमण के चलते रोज नए डरावने रिकॉर्ड बन रहे हैं । वहीं अब मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। बीते मंगलवार देर रात तक देश में पहली बार न सिर्फ तीन लाख के करीब केस आए हैं, बल्कि सबसे अधिक इससे 2000 मौतें भी हुई हैं।