सोशल मीडिया होगा बंद ?.. मोदी कर सकते हैं ऐलान

नई दिल्ली, जब से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सोशल मीडिया की छोड़ने की बात लोगो के बीच आयी है, तरह तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। किसी का कहना है कि मोदी जल्द ही कोई नया विचार लेकर आएंगे। वही कुछ लोगो का यह

नई दिल्ली, जब से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सोशल मीडिया की छोड़ने की बात लोगो के बीच आयी है, तरह तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। किसी का कहना है कि मोदी जल्द ही कोई नया विचार लेकर आएंगे। वही कुछ लोगो का यह भी कहना है कि शायद नोटबंदी की राह पर अब जल्द ही शायद सोशल मीडिया बंदी भी लागू हो सकती है।

विदित हो कि आठ नवंबर, 2016 की रात आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने राष्ट्र के संबोधन में अप्रत्याशित रूप से उच्च मूल्य वर्ग के 500 एवं 1000 रुपये के करेंसी नोट को प्रचलन से बाहर करते हुए उनके लीगल टेंडर (वैध मुद्रा) नहीं होने की घोषणा की थी।जिसके चलते पूरा भारत सकते में आ गया था। इसके पीछे यह वजह बतायी गयी थी कि इससे लोगों की अघोषित संपत्ति सामने आएगी और इससे जाली नोटों का चलन भी रुक जायेगा। कहा यह भी गया था कि इस फैसले के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी पर निर्भरता पहले से कम होगी और ऑनलाइन खरीदी को व्यापक जमीन मिलेगी। हालाँकि नोटबंदी के चलते अघोषित संपत्तियों के सामने आने के सबूत नहीं के बराबर ही मिले हैथे । लेकिन इससे टैक्स संग्रह की स्थिति बेहतर होने में जरूर मदद मिली है। जहाँ इस कदम से डिजिटल लेनदेन में बढ़ोत्तरी तो हुई लेकिन लोगों के पास नकद रिकार्ड स्तर तक भी पहुंच गया। 

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मोदी के सोशल मीडिया वाली खबर पर लग रहे कयास,राहुल ने भी दी नसीहत

अब जब से मोदी जी ने यह कहा की कि वे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब छोड़ने पर विचार कर रहे है। तभी से लोगों ने अपने अपने तरीके से कयास लगाने शुरू कर दिए हैं। कहा यह भी जा रहा है कि जल्द ही उत्तर कोरिया और चीन की तर्ज पर भारत में भी सोशल मीडिया बंदी लागू हो सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि जल्द ही भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफार्म लाया जायेगा। अगर ऐसा हुआ तो शायद जल्द ही वह दिन आएगा जब हम कहीं न कहीं उत्तर कोरिया और चीन के सामानांतर आ जायेंगे व्यावसायिक रूप से नहीं वरन वैचारिक रूप से। 

 

 

Send a message