More than two crore voters in 71 seats in Bihar election

Loading

-पंकज चौरसिया

पटना: बिहार चुनाव (Bihar Elections) में 71 सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला कर रहे हैं, जो ईवीएम कैद (EVMs Imprisoned) हो जाएगा। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections ) 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा में जारी वोटिंग के बीच दो अलग -अलग जगहों पर दो की मौत हो गई है। पहली मौत सासाराम के काराकाट विधानसभा के उदयपुर गांव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर हो गई। वहीं दूसरी मौत नवादा के एक मतदान केंद्र पर बीजेपी (BJP ) के एक पोलिंग एजेंड की हार्टअटैक से मौत हो गई है।

उधर कई जगहों पर बड़़ी संख्या में ईवीएम (EVMs) खराब मिल रही है। इसकी वजह से वोटरों में भी नाराजगी है। जमुई विधानसभा क्षेत्र के खैरा प्रखंड के बूथ संख्या 230 पर शुरू नहीं हो सका वोटिंग तीन मशीन बदलने के बावजूद नहीं हुआ शुरू मतदान बूथ को कैंसिल किए जाने की सूचना है।  जमुई जिले में इस बार काफी संख्या में ईवीएम खराब होने की सूचना मिल रही है । जिले के 4 विधानसभा सीट में अब तक लगभग 200 मशीन खराब होने की बात कही जा रही है। 

डीएम ने जमुई विधानसभा सीट (Jamui Assembly Constituency) के 41 मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन (EVM Machine) खराब होने की बात स्वीकार की है। वहीं  कई जगहों पर मशीन खराब रहने के कारण वोटर हंगामा कर रहे हैं। जमुई के कृत्या नंद मध्य विद्यालय मलयपुर बूथ संख्या 179 में मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार भी कर दिया है। ईवीएम ख्रराब  होने से मतदाता बहुत गुस्से में हैं । 

लखीसराय के बड़हिया ज्वास स्थित प्राथमिक विद्यालय धीराडाँड़ के एकमात्र मतदान केंद्र संख्या 100 पर भी मतदान नहीं होने की सुचना मिल रही है। ग्रामीण “रोड नहीं तो वोट नहीं” को लेकर पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर मतदान करने की अपील की है।