राज्यसभा में हंगामा करने और उपसभापति से दुर्व्यवहार करने वाले सांसद होंगे निलंबित: सूत्र

नई दिल्ली: राज्यसभा (Rajyasabha) उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह (Hariwansh Narayan Singh) के साथ विपक्षी सांसदों द्वारा किए दुर्व्यवहार को लेकर सरकार बेहद सख्त है. सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार संसदीय कार्य मंत्री सभी सांसदों को निलंबित करने का फैसला ले सकती है. वहीं भाजपा दुर्व्यवहार करने वाले सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव ला सकती है. 

सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार संसदीय मंत्री सांसदों के निलंबन के लिए राज्यसभा में प्रक्रिया 256 के नियम और व्यापार के संचालन के तहत कल प्रस्ताव लाने की संभावना है. जिसपर सोमवार को राज्यसभा अध्यक्ष वैंकया नायडू निर्णय ले सकते है. 

ज्ञात हो कि किसान से संबंधित दो बिलों पर वोटिंग के दौरान विपक्षी दलों के सांसदों ने उपाध्यक्ष पर कागज़ फेंके. इस दौरान कुछ विपक्षी सदस्य अधिकारियों की टेबल पर खड़े नजर आए और सभापति के आसन के सामने लगा माइक भी तोड़ दिया. वहीं टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने रूल बुक फाड़कर फेंक दी. 

उपराष्ट्रपति के आवास पर बैठक 
राज्यसभा में विपक्षी दलों के सांसदों द्वारा किए गए हंगामे और उपसभापति के साथ हुए दुर्व्यवहार को लेकर राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू के आवास पर उच्च स्तरीय बैठक हुई. इस बैठक में उपसभापति हरिवंश, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी शामिल थे.