Nitish Kumar and Tejashwi Yadav

Loading

पटना. राजद नेता तेजस्वी यादव (RJD leader Tejashwi Yadav) ने बुधवार को मांग की कि मुंगेर में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई गोलीबारी और पुलिस लाठीचार्ज की घटना की उच्च न्यायालय (High Court) की निगरानी में जांच करायी जाए तथा जिलाधिकारी (District Magistrate) एवं पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police) को तत्काल हटाया जाए। महागठबंधन (Grand Alliance constituents) के घटक दलों की प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा, ‘‘ इस मामले में वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी (Deputy Chief Minister Sushil Modi) से पूछना चाहते हैं कि मुंगेर पुलिस को जनरल डायर बनने की अनुमति किसने दी?”

तेजस्वी ने राज्य में कानून एवं व्यवस्था (Law and Order) ध्वस्त होने का आरोप लगाते हुए सवाल किया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) जो राज्य के गृह मंत्री भी हैं, वह क्या कर रहे थे और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने इस मामले में ट्वीट के अलावा क्या किया है? राजद नेता (RJD leader) ने कहा कि मुंगेर का वीडियो भयावह है, जहां नौजवानों को पुलिस ने घेर-घेरकर पीटा है, बेकसूरों पर लाठियां बरसाई गई है, फायरिंग क्यों हुई ? तेजस्वी ने कहा कि बिहार सरकार को ये बताना चाहिए कि पुलिस को क्रूरतापूर्वक लाठियां चलाने की अनुमति किसने दी। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार है और भाजपा के लोग कानून एवं व्यवस्था पर सवाल उठाते रहे हैं लेकिन वे इस मामले में फंस गए हैं और अब उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि किसके आदेश पर यह हुआ।

उन्होंने कहा, ‘‘ यह घटना मामूली नहीं है। इस घटना की उच्च न्यायालय की निगरानी में जांच होनी चाहिए। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को तत्काल हटाया जाना चाहिए।” तेजस्वी ने कहा कि बिहार पुलिस को कहीं न कहीं से जनरल डायर बनने का आदेश जरूर गया है। उन्होंने कहा कि बिहार की कानून व्यवस्था चरमरा गई है। वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार-भाजपा की सरपरस्ती में बिहार के दुर्गा मां के उपासकों को निशाना बनाया जा रहा है और पुलिस द्वारा निर्ममतापूर्वक लोगों की पिटाई का दृश्य देख रूह कांप जाती है।

उन्होंने कहा कि यह सरकार श्राप और पाप की भागी है और नैतिकता के नाते इसे एक क्षण भी कुर्सी पर नहीं रहना चाहिए। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि नीतीश सरकार की पुलिस ने निहत्थे लोगों पर गोलियां चलाई। उन्होने कहा कि भाजपा-जदयू का यही संस्कार एवं संस्कृति है। सुरजेवाला ने कहा कि मुंगेर की घटना की जनरल डायर से तुलना करना एकदम सही है और भाजपा-जदयू को बिहार व देश को जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिये बिहार की बहादुर जनता इन्हें सबक सिखाएगी। सुरजेवाला ने कहा कि बड़ी-बड़ी बातें करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब चुप क्यों हैं, भाजपा नेता क्यों चुप हैं?

उन्होंने आरोप लगाया कि मुंगेर घटना पर उनकी चुप्पी प्रत्यक्ष और परोक्ष संलिप्तता की ओर इशारा करती है। कांग्रेस नेता ने कहा कि आज जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार आ रहे हैं तो वह इस सरकार को बर्खास्त करके जाएं, अन्यथा साबित होगा कि इसमें उनकी परोक्ष सहमति है। गौरतलब है कि सोमवार देर रात को मुंगेर के कोतबाली थाना अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय चौक के पास मां दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन के दौरान गोलीबारी और पत्थर फेंकने की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि घायलों में कुछ पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।(एजेंसी)