साल 2021 का नया मोदी मंत्र- ‘दवाई भी और कड़ाई भी’, बोले- जल्द आ रही वैक्सीन

  • जानें कैसा होगा राजकोट का नया AIIMS

Loading

नयी दिल्ली. आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात (Gujrat) के राजकोट (Rajkot) में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखी। उनके साथ ही वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस समारोह में गुजरात (Gujrat) के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे आदि भी उपस्थित थे। 

आज उन्होंने इस बात का भरोसा भी जताया कि भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलेगी और इसका एक बड़ा टीकाकरण अभियान चलेगा। इसके साथ ही PM मोदी ने एक नया मंत्र भी दिया और कहा कि, “वैक्सीन आने का मतलब ये नहीं की हम लापरवाही बरतें। अब ‘दवाई भी और कड़ाई भी’ के मंत्र से हम सब आगे बढ़ेंगे।”

इसके साथ ही PM मोदी ने आज अपने भाषण में कहा कि :

  • उन्होंने कहा कि देश को इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने के लिए अब एक और कदम बढ़ा दिया गया है। 2020 को एक नई नेशनल हेल्थ फेसिलिटी के साथ विदाई देना आने वाली हमारी प्राथमिकताओं को स्पष्ट करता है। 
  • कोरोना वैक्सीन पर उनका कहाँ था कि, “भारत में वैक्सीन को लेकर हर जरूरी तैयारी बिलकुल अच्छे से चल रही है। वैक्सीन हर वर्ग तक पहुंचे इसके लिए तमाम कोशिशें अपने अंतिम चरण में हैं, अब दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाने जाने की तैयारी जोरों पर है। गुजरात भी कोरोना से निपटने और वैक्सीन की तैयारी को लेकर अच्छी स्थिति में है।”
  • उनका कहना था कि, 2021 हेल्थ सॉल्यूशन का साल होने वाला है। भारत अब फ्यूचर ऑफ हेल्थ, हेल्थ ऑफ फ्यूचर में अहम रोल निभाने जा रहा है। बीमारियां अब ग्लोबली फैल रही हैं, ऐसे में इनका इलाज भी दुनिया को एक साथ करना चाहिए। अगर हम अलग-अलग प्रयास करेंगे तो फायदा बिलकुल नहीं होगा।
  • इसके साथ ही PM मोदी ने मारे गए कोरोना वॉरियर्स को याद किया और कहा कि भारत जब एकजुट होता है तो मुश्किल से मुश्किल संकट का सामना कर सकता है। 
  • उन्होंने कहा कि, “2014 से पहले सिर्फ 6 एम्स तैयार थे, वहीं अब 10 एम्स पर काम शुरू हो गया है। अब एम्स की तर्ज पर ही सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल भी बनाए जा रहे हैं। अब आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ सेंटर्स बनाए जा रहे हैं, इस योजना से अब तक डेढ़ करोड़ लोगों को फायदा मिला है। आयुष्मान भारत योजना से गरीबों के 30 हजार करोड़ रुपये से अधिककी बचत हुई है। अब देश में 7 हजार जन औषधि केंद्र बनाए गए हैं, जहां कम कीमत पर दवाई मिल रही हैं।”

जानें राजकोट AIIMS की खासियत:

  • राजकोट में नयाईम्स AIIMS, 201 एकड़ में बन रहा है। इसकी निर्माण लागत 1195 करोड़ रुपये होगी। वहीं अनुमान के अनुसार यह 2022 तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।
  • इसमें कुल 750 बेड होंगे, साथ ही 30 आयुष बेड होंगे। इसके साथ ही इसमें 125 MBBS सीटें और 60 नर्सिंग सीटें भी होंगी। यह AIIMS को सीधे एयरपोर्ट से कनेक्ट होगा । राजकोट एयरपोर्ट से यह सिर्फ 11 किमी। दूर स्थित होगा।
  • इसमें मरीजों के साथ आने वाले लोगों के लिए एक अलग से धर्मशाला होगी, साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों के लिए भी अलग क्वार्टर होंगे।
  • मोदी सरकार की ओर से अब देश के अलग-अलग राज्यों में AIIMS निर्माण हो रहे हैं, ताकि हर राज्य में अच्छे हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर की सुविधा हो। गौरतलब है कि बीतेजनवरी, 2019 में मोदी सरकार ने राजकोट AIIMS को मंजूरी दी थी।