modi

Loading

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राजपथ पर आयोजित 72वें गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day) में गुजरात के जामनगर की विशेष पगड़ी धारण कर पहुंचे। वह स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के समारोह में विशेष पगड़ी पहन कर शिरकत करते हैं। जामनगर के शाही परिवार ने प्रधानमंत्री को “हलारी पगड़ी“ (शाही पगड़ी) उपहार में दी है जिसमें लाल और पीले रंग की बिंदियां हैं।

जामनगर की सांसद पूनाबेन मादाम ने ट्वीट किया कि पारंपरिक ‘ हलारी पगड़ी’ क्षेत्र की समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करती है। उन्होंने कहा, ” जामनगर को अपनी समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है। गणतंत्र दिवस के मौके पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जामनगर की हलारी पगड़ी पहने देखना गर्व की बात है।” मोदी ने पगड़ी के साथ पारंपरिक कुर्ता पायजामा पहना हुआ था। साथ में ग्रे रंग की जैकेट पहनी हुई थी एवं मास्क लगाया हुआ था।

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री की पगड़ियां चर्चा का विषय रहती हैं। पिछले साल 71वें गणतंत्र दिवस पर उन्होंने भगवा रंग की “बंधेज“ पगड़ी पहनी थी। साल 2014 में स्वतंत्र दिवस पर लाल किले पर अपने पहले संबोधन के लिए वह गहरे लाल रंग का जोधपुरी बंधेज साफा बांधकर पहुंचे थे जिसका पिछला हिस्सा हरा था। साल 2015 में उन्होंने बहुरंग का साफा बांधा था और 2016 में धारियों वाली गुलाबी और पीले रंग का साफा बांधा था। प्रधानमंत्री ने 2017 में गहरे लाल और पीले रंग के मिश्रण वाली पगड़ी पहनी थी जिसमें सुनहरे रंग की धारियां थी। 2018 में वह भगवा रंग का साफा बांधकर लाल किले पहुंचे थे।