modi

नयी दिल्ली. बिहार (Bihar) विधान सभा चुनाव (Vidhan Sabha Elections) के ठीक पहले केंद्र सरकार अब वहां कई योजानाओं के उपहार बिहार  (Bihar) कि जनता को दे रही है।

इसी कड़ी में आज PM नरेंद्र मोदी (NarendraModi) आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिथिलांचल को जोड़ने वाले बहुपेक्षित कोसी रेल महासेतु (Kosi Rail Mahasetu) का आज उदघाटन कर रहे हैं ।

इसके साथ ही PM मोदी समस्तीपुर रेलमंडल की कई योजनाओं का भी  उद्घाटन कर रहे हैं  हैं। वहीं वे सुपौल से आसनपुर कुपहा डेमो ट्रेन के परिचालन को भी हरी झंडी दिखायेंगे । 

आइये सुनिए उनकी बातें:

  • PM मोदी ने कोसी रेल मेगा ब्रिज समेत समेत रेलवे की 12 अन्‍य परियोजनाओं का उद्घाटन किया।PM  मोदी ने बिहार को पांच नई ट्रेनों की सौगात भी दी है । 
  • कभी बिहार के दूर-दराज के इलाकों में रेल सेवा की बड़ी दिक्कत होती थी। लेकिन हाल के 5 सालों में इस पर बहुत काम हुआ। दशकों से विकास से वंचित लोगों को नई गति मिली। वहीं आज मिथिला और कोसी क्षेत्र को जोड़ने वाला महासेतु और सुपौल रेल लाइन बिहार वासियों को समर्पित है। 90 साल पहले आए भूकंप ने इस लाइन को तबाह कर दिया था। लेकिन ये भी संयोग है कि एक वैश्विक महामारी के बीच ही मिथिला और कोसी के टूटे संपर्क को फिर जोड़ा जा रहा है। ये श्रद्धेय अटल जी और नीतीश बाबू का ड्रीम प्रोजेक्ट भी रहा है – PM मोदी
  • अटल जी की सरकार जाने के बाद कोसी रेल परियोजना की भी रफ्तार भी उतनी ही धीमी हो गई थी । अगर मिथिलांचल और बिहार के लोगों की फिक्र केंद्र की पिछली सरकार को होती तो क्या इनके लिए काम नहीं होता था । लेकिन ढृढ़ निश्चय हो और नीतीश जी जैसा सहयोगी तो क्या कुछ संभव नहीं है। इसके लिए मिट्टी रोकने की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए काम पूरा किया गया। बाढ़ से हुए भीषण नुकसान की भी भरपाई पूरी की गई। आज कोसी महासेतु होते हुए सुपौल, आसनपुर और कुपहा के बीच ट्रेन सेवा शुरू होने से सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को बहुत फायदा होने वाला है । यही नहीं इससे उत्तर-पूर्व के यात्रियों के लिए भी अब वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होगा। आठ घंटे की रेल यात्रा अब आधे घंटे में पूरी हो होने वाली है – PM मोदी
  • बिहार के मढ़ौरा डीजल लोको फैक्ट्री और मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री में मेक इन इंडिया के तहत अब तक बिहार राज्य में 44 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी  हुआ है – PM मोदी
  • बिहार में 250 किमी लंबा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का भी निर्माण हो रहा है। इससे यात्रियों ट्रेन से अलग मालगाड़ी को दूसरा ट्रैक भी मिल जायेगा   जिससे समय की भी बचत होगी – PM मोदी
  • आज मैं बिहार के लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी बात भी करने जा रहा हूं। बिहार में जहाँ पहले इक्का दुक्का मेडिकल कॉलेज ही थे जिससे मरीजों के साथ छात्रों को भी दिक्कत होती रहती  थी। वहीं आज बिहार में छोटे बड़े 15 मेडिकल कॉलेज हैं, अब तो दरभंगा एम्स बन रहा है, इस एम्स में मेडिकल छात्रों की पढ़ाई के लिए सीटें भी ज्यादा उपलब्ध होंगी और छात्र आगे बढ़ेंगे – PM मोदी
  • PM मोदी -कोसी महासेतु से अब पूर्वोत्तर के लोगों को भी फायदा मिलने वाला है । 
  • PM मोदी ने लालू यादव को घेरते हुए कहा कि,  तब के रेल मंत्री को यहां की चिंता नहीं थी। 
  •  PM मोदी किस्सान बिल पर बोले  – किसानों के हित में सरकार बिल लाई  है और अब  किसानों को नए विकल्प मिलेंगे । 
  • PM मोदी ने कांग्रेस को भी इस मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि, किसानों से  झूठ बोला जा रहा है , MSP पर सरकार अपना रुख  नहीं बदला है । 
  • PM मोदी-  किसान और ग्राहकों के बीच रहने वाले बिचौलियों से बिचारे  किसानों का फायदा मारा जाता था। इस विधेयक से किसानों को अब  रक्षाकवच मिला है, लेकिन जो लोग दशकों तक देश में शासन करते रहे हैं , सत्ता में रहे हैं, वो लोग किसानों को अब इस विषय पर भ्रमित कर रहे हैं और उनसे झूठ भी बोल रहे हैं। ऐसे लोग किसानों को लुभाने के लिए चुनाव में बड़े-बड़े वायदे किये जाते  थे और उनको फिर चुनाव के बाद भूल भी  जाते थे। 
  • PM मोदी- एग्रीकल्चर मार्केट के प्रावधानों में बदलाव का विरोध करने वाले दलों ने भी यह बातें अपने घोषणापत्र में लिखी थी। लेकिन जब NDA सरकार ने जब इस पर काम कर दिया तो ताहि लोग विरोध कर रहे हैं। ये लोग सिर्फ विरोध करने के लिए ही  विरोध कर रहे हैं। वो ये भूल गए हैं  कि देश का किसान अब जागरुक है। देश का किसान ये सब  देख रहा है कि वो कौन से लोग हैं जो बिचौलियों के साथ खड़े हैं। ये लोग MSP को लेकर भी तो बड़ी बड़ी बातें करते थे लेकिन कभी अपना वायदा इन लोगों ने पूरा नहीं किया। किसानों से किया ये वायदा अगर किसी ने पूरा किया है तो BJP-NDA की सरकार ने  ही पूरा किया है।
  • PM मोदी- अब ये दुष्प्रचार किया जा रहा है कि किसानों को MSP का लाभ नहीं दिया जाएगा, किसानों से सरकार अब कोई धान-गेंहू नहीं खरीदेगी। ये सरासर झूठ है, किसानों को सरकार MSP के माध्यम से सही कीमत दिलाने के लिए पूरी तरह  प्रतिबद्ध है। सरकारी खरीद भी पहले की तरह पूर्जाणतः जारी  रहेगी। सभी व्यापारी अपना उत्पाद जहां चाहे वहां बेच सकते हैं। लेकिन एकमात्र मेरे किसान भाइयों को ही इससे अलग रखा गया, लेकिन अब किसान अपनी फसल को किसी भी बाजार में अपनी मनचाही कीमत में बेच सकेगा। ये बिहार में जीवीका जैसे समूहों के लिए सुनहरा अवसर लेकर आया है। नीतीश जी भी इसको भली भांति समझते हैं कि APMC एक्ट से किसानों को कितना नुकसान होता है। इसीलिए उन्होंने बिहार में इस एक्ट को ही खत्म कर दिया है । हमने किसानों की हर परेशानी को पूरी तरह  दूर करने की कोशिश की है। 
  • PM मोदी- मेरी अपील है कि कोरोना काल में आपका  सतर्क रहना बेहद जरुरी है , मास्क जरुर पहनें और ठीक से पहनें, भीड़ में जाने से बचें, दो गज की दूरी का पालन करें, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा पीएं। आप स्वस्थ रहें और आपका परिवार भी सुरक्षित रहे, यही मेरी आप सबसे कामना है।