Modi

  • फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर हो रहा यह कार्यक्रम.
  • PM मोदी कर रहे वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए संवाद.
  • कोहली सहित कई बड़ी हस्तियां हो रहीं इसमें शामिल.
  • केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू भी इस कार्यक्रम में हो रहे शामिल.

नयी दिल्ली.  फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर आज  PM मोदी (NarendraModi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर के उन हस्तियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जो देशवासियों को फिटनेस के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

इस सत्र के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, दो बार के पैरालिंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया, अभिनेता मिलिंद सोमन जैसे हस्तियां भी आज PM मोदी से बात कर रही हैं।

आईये सुनते हैं क्या कह रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी:

  • कोहली ने  लिखा, “मैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री के फिट इंडिया संवाद का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, जहां आप मुझे फिटनेस के बारे में बात करते हुए देख सकते हैं।”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई खिलाड़ियों और फिटनेस फील्ड से जुड़ी हस्तियों से सीधा संवाद कर रहे हैं। 
  • दो बार के पैरालिंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने PM मोदी से बात करते हुए बताया कि “नौ साल की उम्र में एक एक्सीडेंट में मेरे हाथ चले गए थे। लेकिन मेरी मां ने मुझे हौसला दिया। जिसके बाद मैंने फिर से खेल की शुरुआत की। देवेंद्र ने पीएम को ये मूवमेंट शुरू करने के लिए धन्यवाद किया।” 
  • जम्मू-कश्मीर की महिला फुटबॉलर अफशां आशिक से भी PM मोदी ने बात की। मोदी  ने कहा कि “भविष्य में दुनिया बेकहम नहीं बल्कि अफशां की बात करेगी।” अफसा ने यह भी बताया कि उनके फैसले को घर वालों ने पहले माना नहीं था, लेकिन फिर भी उन्होंने मुंबई आकर प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया है । 
  • PM मोदी बोले कि,  “आप कश्मीर की बेटियों के लिए स्टार बन चुकी हैं। आपको फॉलो करके ना सिर्फ कश्मीर बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों से लड़कियां आपसे प्रभावित होंगी।” PM मोदी ने इस दौरान उनसे प्रैक्टिस के बारे में पूछा। जिसपर अफशां ने बताया कि “वो एमएस धोनी की फैन हैं और उनसे ही शांत स्वभाव के बारे में सीखती हैं।” इसके बाद PM मोदी ने अफशां से पूछा कि कश्मीर के बच्चे खेल में क्यों सबसे आगे होते हैं? जिसपर अफशां ने उनको बताया कि वहां के मौसम के कारण कश्मीर के लोगों का स्टैमिना काफी अच्छा होता है। जो खेल में भी फायदेमंद है। 
  • इसके बाद PM मोदी ने मिलिंद सोमन से बात करते हुए मजाक किया और उन्होंने कहा ‘मेड इन इंडिया मिलिंद’. PM मोदी  ने मिलिंद सोमन से पूछा कि, “ऑनलाइन आपकी उम्र को लेकर काफी चर्चा होती है, आपकी असली उम्र क्या है.” इस पर मिलिंद ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया कि, “मेरी मां 81 साल की हैं, जो काफी फिट हैं. मेरे लिए वो मिसाल हैं, मेरा लक्ष्य है कि उनकी उम्र तक मैं वैसा ही फिट रहूं.” मिलिंद ने इस दौरान यह भी बताया कि वो महिलाओं के लिए अलग से इवेंट करते हैं और लोगों में फिटनेस का मंत्र देते हैं. इस पर PM मोदी ने बताया कि, “मिलिंद की माताजी के पुशअप का वीडियो मैंने पांच बार देखा क्योंकि वो 81 साल की उम्र में इतनी फिट हैं.” मोदी  आगे बोले कि ” हमारे गांव में एक तालाब था, वही सबसे  बेस्ट था हमारे लिए.”
  • आगे मिलिंद सोमन ने भी कहा कि ” मेरे लिए आपके लिए भी एक सवाल है, हम कुछ भी करते हैं तो लोग काफी बुरा-भला कहते हैं.” इसपर PM मोदी ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया कि, “हमारे यहां कहा जाता है ‘निदंक नियरे राखिए…’, किसी भी काम को खुद के लिए नहीं कर रहे हैं और लोगों के लिए अच्छा करने के लिए करते हैं तो फिर तनाव नहीं आता है.” मोदी ने आगे कहा कि “आप अपना कार्य  करते रहें और दूसरे के बारे में बिल्कुल ना सोचें और ऐसे ही लोगों को प्रोत्साहित करते रहें .”
  • इसके बाद  रुजुता दिवेकर से बात करते हुए PM मोदी ने कहा  कि कोरोना के इस  संकट काल में वो हर हफ्ते अपनी मां से बात करते हैं। ऐसे में हमेशा उनकी मां एक ही सवाल उनसे करती है कि,  “तुम हल्दी लेते हो या नहीं।” इस पर रुजुता ने उन्हें बताया कि हमारे घर में जो नॉर्मल खाना बनता है वो ही खाएं तो हम हमेशा  फिट रह सकते हैं।
  • इसके बाद पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर से बात करते हुए PM मोदी ने  बताया कि उनकी  भी एक रेसेपी  है। उन्होंने बताया कि, “मैं मोरिंगा (Drumstick tree) के पराठे बनाकर खाता था। आज भी हफ्ते में एक दो बार इसका उपयोग करता हूं।” इसके बाद उन्होंने कहा कि   वो इस बारे में जल्द ही इसे जनता के लिए भी यह नुस्खा पब्लिक डोमेन में डालेंगे  । 
  • इसके बाद  PM मोदी ने विराट कोहली से बात करते हुए कहा कि,”आपका तो नाम भी विराट और काम भी विराट है।” इस पर  विराट कोहली ने कहा कि “हम जिस पीढ़ी में खेलने लगे, तो खेल की डिमांड बदल गई थी। हमारा सिस्टम खेल के लिए सही नहीं था और खेल की वजह से मुझे काफी कुछ बदलाव करना  पड़ा।”
  • विराट आगे बोलते हुए बताया कि, “जब तक आपको खुद को महसूस ना हो कि फिटनेस कितनी जरूरी है, आज अगर प्रैक्टिस मिस हो जाए तो बुरा नहीं लगता लेकिन फिटनेस का ध्यान रखता हूं।” इस पर PM मोदी ने कोहली कि चुटकी लेते हुए कहा कि, “आपकी फिटनेस की वजह से दिल्ली के छोले भटूरे वालों का काफी नुकसान हुआ होगा।”  
  • इसके बाद PM नरेंद्र मोदी ने इस दौरान पूछा कि शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ लोगों को मानसिक फिटनेस को भी सही और सुचारू रखना होगा। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, “आज की बात से हर क्षेत्र के लोगों को बहुत प्रेरणा मिलेगी। आज मैं सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। देश में लगातार फिटनेस को लेकर लोगों की अब मानसिकता बदली है और अब योग भी जीवन का एक हिस्सा है।”