kathiriya

नयी दिल्ली.  यूँ तो गाय (Cow) को लेकर पहले भी कई तरह के दावे किये जा चुके हैं। जिसको लेकर कई प्रकार के वाद-विदद होते रहते हैं। लेकिन इसी कड़ी में अब राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ( Rashtriya Kamdhenu Aayog) के चेयरमैन वल्लभभाई कथीरिया (Vallabhbhai Kathiria) भी जुड़ गए हैं जिन्होंने एक अलग और अनोखा दावा किया है। इनकी माने तो गाय का गोबर हानिकारक रेडिएशन रोक सकता है, जिसका इस्तेमाल मोबाइल में तो जरुर होना चाहिए। 

दरअसल बीते सोमवार राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन वल्लभभाई कथीरिया ने  ‘कामधेनु दीपावली अभियान’ के राष्ट्रव्यापी अभियान के दौरान गाय के गोबर से बनी एक छोटी चिप का भी अनावरण किया। इसका अनावरण करते हुए उन्होंने कहा कि यह चिप मोबाइल हैंडसेट से निकलने वाले रेडिएशन को काफी कम करने में सक्षम है।

इतना ही नहीं वल्लभभाई कथीरिया ने यह भी बताया कि गाय के गोबर से बने इस चिप को जब आप अपने मोबाइल में रखेंगे, तो यह रेडिएशन को काफी कम कर देगा है। अगर आप बीमारी से बचना चाहते हैं, तो इसका इस्तेमाल निश्चित रूप से कर सकते हैं। ख़बरों के मुताबिक इस चिप को गौसत्व कवच का नाम दिया गया है। इस गौसत्व कवच को गुजरात के राजकोट स्थित श्रीजी गौशाला द्वारा बनाया गया है। 

वल्लभभाई कथीरिया यही नहीं रुके  और उन्होंने बताया कि  गाय का गोबर सभी की सभी प्रकार से रक्षा करेगा, क्योंकि यह एंटी-रेडिएशन है।  यह एक प्रकार का विकिरण चिप है, जिसका उपयोग विकिरण को कम करने के लिए मोबाइल फोन में भी किया जा सकता है। जिससे आपको बीमारियों से सुरक्षा मिलेगी ।

बता दें कि मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इस राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की स्थापना केंद्र ने फरवरी, 2019 में हुई थी। इस संसथान का मुख्य उद्देश्य ‘गायों का संरक्षण और विकास’ है। फिलहाल इस आयोग के चेयरमैन वल्लभभाई कथीरिया हैं जिन्होंने उक्त बयान दिया है।