1 अप्रैल से बदल जाएंगे इन 8 बैंकों के नियम, कहीं इनमें आपका खाता तो नहीं ?

    Loading

    नई दिल्ली. कई बैंक ग्राहकों के मन में यह सवाल है कि क्या उनका IFSC कोड बदल जाएगा। 1 अप्रैल से उनकी चेकबुक मान्य होगी या नहीं। दरअसल बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक, विजया बैंक, कॉरपोपेशन बैंक, आंध्रा बैंक, सिंडिकेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक के ग्राहक इस लिस्ट में शामिल हैं। इन बैंकों का अन्य बैंकों में विलय कर दिया गया था, जिससे बैंकों के ग्राहकों के लिए क्या चेकबुक या IFSC कोड से संबंधित बदलाव 1 अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं।  

     ये क्या करना है?

    यदि आपका खाता इन बैंकों में है तो आपको नए आईएफएससी कोड की जानकारी लेनी होगी। बैंक डिटेल किसी और को देते समय अपडेटेड आईएफएससी कोड देना होगा। नए आईएफएससी कोड का पता आप अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी पता कर सकते हैं। साथ ही बैंक की ब्रांच में जाकर आपको चेक बुक लेनी होगी, ताकि आपकों चेक देने की जरूरत पड़ने पर आपको परेशानी न हो।  

    बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

    बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने ट्वीट कर जानकरी दी है कि 1 अप्रैल 2021 के बाद भी विजया और देना बैंक के चेक उनके बैंकिंग सिस्टम में मान्य होंगे। इसलिए अफवाहों पर ध्यान न दें। बैंक के मुताबिक, नई चैक बुक के लिए ग्राहक अपनी सहूलियत के मुताबिक आवेदन कर सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय हुआ था।

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

    पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के मुताबिक,  31 मार्च 2021 तक ही ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की चेकबुक मान्य होंगे। बैंक ने ग्राहकों को नई चेकबुक ( नए MICR और IFSC के साथ) लेने का सुझाव दिया है। पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय हुआ था।

    इंडियन बैंक (Indian Bank)

    इंडियन बैंक ने 15 फरवरी को ट्वीट में बताया था कि वे चेकबुक को उसके पन्ने खत्म होने तक या अगले 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक का विलय किया गया था।

    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI)

    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने अपने ग्राहकों को जानकारी दी है कि आंध्रा और कॉरपोरेशन बैंक के IFSC कोड बदल दिए गए हैं। बैंक के मुताबिक, दोनों बैकों के पुराने IFSC कोड 1 अप्रैल 2021 से मान्य नहीं रहेंगे। ग्राहकों को नए IFSC और MICR कोड के साथ चेकबुक जो जारी कराना होगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का वियल किया गया था।