subodh-jaiswal

    नयी दिल्ली. नयी दिल्ली, आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल (IPS Subodh Kumar Jaiswal) ने बुधवार को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के निदेशक पद का प्रभार संभाल लिया। वे अब दो साल तक इस पद पर रहेंगे। गौरतलब है कि महाराष्ट्र पुलिस के पूर्व पुलिस महानिदेशक रहे जायसवाल वर्तमान में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के महानिदेशक पद पर कार्यरत हैं। बता दें कि सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला का दो साल का कार्यकाल तीन फरवरी को पूरा हो गया था, तब से एजेंसी बिना नियमित प्रमुख के काम कर रही थी। 

    बता दें कि मोदी सरकार ने (Central Government) ने सीबीआई (CBI) के नए निदेशक पद पर सुबोध कुमार जायसवाल (Subodh Kumar Jaiswal) की नियुक्ति कर दी है। वह 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी हैं। बीते मंगलवार को ही कैबिनेट अपॉइंटमेंट्स कमिटी (Cabinet Appointments Committee) ने उनकी नियुक्ति पर हामी भरी है।

    हालाँकि जायसवाल को पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी सौंपी जानी थी लेकिन सूत्रों के मुताबिक वह राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस को लेकर राजनीतिक घमासान की वजह से इस पद के इच्छुक नहीं थे। इस वजह से पहले उन्हें CISF के प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई थी। इसके पहले NSA डोभाल से चर्चा के बाद ही सुबोध जायसवाल को बीते जनवरी 2021 में सेंट्रल डेप्युटेशन पर लाया गया। उस वक्त वह महाराष्ट्र के DGP के पद पर थे। 

    नए CBI निदेशक के बारे में ख़ास बातें :

    • 1985 बैच के आईपीएस ऑफिसर जायसवाल को 2018 में मुंबई पुलिस कमिश्नर बनाया गया था।
    • वे करीब एक दशक तक देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च ऐंड ऐनालिसिस विंग (R&AW) में भी काम कर चुके हैं। 
    • अब उन्हें मंगलवार को उन्हें CBI डायरेक्टर नियुक्त किया गया।