Representative Image
Representative Image

    सरकार ने शराब (Liquo) की कीमतों में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया है जो आज से लागू किया जायेगा। वहीं कई राज्यों में शराब की कीमतों में रेट अन्य राज्यों से कम हैं। बता दें कि यूपी में बीयर (Beer) सस्ती होने जा रही है। वहीं अगर बात की जाये  देसी और अंग्रेजी शराब की तो उसके महंगी होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसा पहली बार होगा कि यूपी में बीयर के दाम (UP Beer Rate) कम होंगे और देसी और अंग्रेजी शराब महंगी होगी। राज्य में देसी शराब पर पांच रुपये की वृद्धि की गई है अब 65 रुपये की बोतल 70 रुपये में जबकि 75 वाली 80 रुपये में मिलेगी। 

    अप्रैल में नए फाइनेंसियल ईयर के साथ ही नया एक्साइज सेशन (Excise Session) भी शुरू होने जा रहा है। इसके साथ ही नए शराब के रेट लागू होंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शराब विक्रेता (Liquor Sellar) वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल मौर्य के मुताबिक 130 रूपये की बिकने वाली बीयर की केन की कीमत 1 अप्रैल से 110 रूपये हो जाएगी। अब बीयर के दामों में 20 प्रतिशत की कमी मिलेगी। लेकिन कई राज्यों में 20 प्रतिशत शराब की कीमत बढ़ेगी।

    पुडुचेरी सरकार ने शराब की कीमतों में 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का एलान किया है। यह कीमतें आज से लागु की जाएगी। लाइसेंस की फीस में साढ़े सात परसेंट की बढ़ोत्तरी की गई है इसीलिए शराब के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। पुडुचेरी सरकार ने अप्रैल से ही शराब पर लगे कोविड टैक्स को हटा दिया है। जिसके बाद सरकार से केंद्र शासित प्रदेशों में शराब के रेट में कमी करने की अनुमति मिल गई थी। कोरोना काल में  स्पेशल एक्साइज ड्यूटी को रद्द कर दिया गया था।

    जिसके बाद अब उपराज्यपाल कार्यालय  के अनुसार, चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद विशेष ड्यूटी हटा ली गई थी। लेकिन राज्य सरकार ने अब एक बार फिर इसके दाम बढ़ाने का फैसला लिया है।