सरकारी कर्मचारियों को अब मिलेंगी 300 छुट्टियां! अक्टूबर से लागू हो सकते हैं नियम

    नई दिल्ली. केंदरीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, जल ही मोदी सरकार कर्मचारियों की अर्जित अवकाश (Earned Leave) बढ़ाने को लेकर फैसला ले सकती है। कर्मचारियों की अर्जित अवकाश (Earned Leave) यानी छुट्टियां 240 से बढ़कर 300 कर सकती है। बता दें कि , लेबर कोड के नियमों में बदलाव को लेकर श्रम मंत्रालय, लेबर यूनियन और उद्योगजगत के प्रतिनिधियों के बीच कई  काम के घंटे, सालाना छुट्टियों, पेंशन, पीएफ, टेक होम सैलरी, रिटायरमेंट आदि को लेकर चर्चा हुई थ, जिसमें कर्मचारियों की Earned Leave 240 से बढ़ाकर 300 किये जाने की मांग की गई थी।  

    1 अक्टूबर से बढ़ सकती है कर्मचारियों की छुट्टियां
    1 अप्रैल, 2021 से सरकार नए लेबर कोड में नियमों को लागू करना चाहती थी लेकिन राज्यों की तैयारी ना होने और कंपनियों को एचआर पॉलिसी बदलने के लिए ज्यादा समय देने के चलते इसे लागु नहीं किया जा सका। लेबर कोड के नियमों को सरकार 1 जुलाई से नोटिफाई करना चाहती थे लेकिन राज्यों ने इन नियमों को लागू करने के लिए और समय मांगा जिसके कारण इन्हें 1 अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया था। अब लेबर मिनिस्ट्री और मोदी सरकार लेबर कोड के नियमों को 1 अक्टूबर तक  लागू करना चाहते हैं।

    गौरतलब हो कि  संसद ने अगस्त 2019 को तीन लेबर कोड इंडस्ट्रियल रिलेशन, काम की सुरक्षा, हेल्थ और वर्किंग कंडीशन और सोशल सिक्योरिटी से जुड़े नियमों में बदला किया था ये नियम सितंबर 2020 को पास हो गए थे। ये नियम और लेबर यूनियन की मांगों को माना जाता है तो 1 अक्टूबर से सरकारी कर्मचारियों को 300 अर्जित छुट्टियां मिल सकती हैं।