shivraj

    भोपाल. महाराष्ट्र (Maharashtra) में जहाँ कोरोना (Corona) का संक्रमण  फिर अपने उफान पर है । वहीं अब मध्य प्रदेश (Madhypradesh) के कई हिस्सों में भी कोरोना का संक्रमण एक बार फिर बढ़ रहा है। इसी के चलते अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने भी इस पर गहन चिंता जताई है इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जरुरत पड़ी तो महाराष्ट्र की तर्ज पर भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) जिले में रविवार या सोमवार से नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) भी लगाया जा सकता है।

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिलों के प्रभारी अधिकारी यानी की प्रमुख सचिव से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते हुए CMचौहान ने कहा कि नागरिकों को कोरोना से सुरक्षा के सभी उपाय अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्हें मास्क लगाने, बार-बार साबुन से हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, भीड़-भाड़ से बचने और कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जाए।

    इसके साथ उन्होंने कहा कि “इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खरगोन, रतलाम, उज्जैन, बेतूल, सागर, रीवा और खंडवा में विशेष रूप से पुलिस और नगर निगम, नगर पालिकाओं के वाहनों से लोगों को मास्क लगाने आदि सुरक्षात्मक उपाय करने तथा सतर्कता बरतने के लिए प्रेरित किया जाए। कलाकारों के माध्यम से जगह-जगह पर प्रस्तुतियां दी जाकर जागरूकता अभियान संचालित किए जाएं। लोगों को बताया जाए कि यदि कोरोना संक्रमण बढ़ता है तो सख्त कदम उठाए जाएंगे। प्रदेश के अन्य जिलों में जरूरत होने पर जागरूकता अभियान चलाया जाए।”

    वहीं मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना था कि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित महाराष्ट्र की सीमा से लगे जिलों में कोरोना संक्रमण को रोकने विशेष सतर्कता बरती जाए। महाराष्ट्र से आने वाले वायुयान, ट्रेनों और बसों में आने वाले यात्रियों की थर्मल जांच की जाए और ‘रोको-टोको’ अभियान के अंतर्गत मास्क और अन्य उपायों के लिए प्रेरित किया जाए। इसके साथ ही महाराष्ट्र से होने वाले आवागमन को सीमित करने के संबंध में भी इस बैठक में बैठक में विचार किया गया।

    इस बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि  इंदौर में 219, और भोपाल में 138 कोरोना के नए प्रकरण आए हैं। इसी तरह जबलपुर में भी 26, ग्वालियर में 25, छिंदवाड़ा में 19, बुरहानपुर में 16, खरगोन में 16, रतलाम में 15, उज्जैन में 15, बैतूल में 13, सागर में 11, रीवा में 10 और खंडवा में 9 प्रकरण दर्ज हुए हैं। फिलहाल प्रदेश में कोरोना से संक्रमित 603 नए व्यक्ति ही मिले हैं। वहीँ अब मध्यप्रदेश में एक्टिव प्रकरणों की संख्या 4094 है। अगर बीते गत 7 दिनों का औसत देखें तो औसत प्रतिदिन 490 कोरोना संक्रमण मरीज की संख्या दर्ज की गई है। वहीं रिकवरी दर 96।7 प्रतिशत है।