निर्भया मामला: मुकेश कुमार ने राष्ट्रपति के समक्ष दायर की दया याचिका

नयी दिल्ली. निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्याकांड मामले के चार दोषियों में से एक मुकेश कुमार ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के समक्ष दया याचिका दायर की। यह जानकारी तिहाड़ जेल के अधिकारियों

नयी दिल्ली. निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्याकांड मामले के चार दोषियों में से एक मुकेश कुमार ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के समक्ष दया याचिका दायर की। यह जानकारी तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने दी। मुकेश ने राष्ट्रपति के समक्ष आज तब दया याचिका दायर की जब उच्चतम न्यायालय ने उसकी सुधारात्मक याचिका को खारिज कर दिया।

इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने अन्य दो आरोपी विनय शर्मा और मुकेश कुमार की सुधारात्मक याचिकायें पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने उनकी याचिका यह कहते हुए ख़ारिज कर दिया था कि, " दोषियों की पूर्व में दायर पुनर्विचार याचिका और क्यूरेटिव याचिका में खास अंतर नहीं है और इस याचिका में कोई ऐसी नई बात नहीं है जिसका संज्ञान लिया जाए।" 

बतादे कि, कि बीते सात जनवरी को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों को डेथ वारंट जारी किया था। इसके आधार पर चारों की फांसी के लिए 22 जनवरी की तारीख निर्धारित की गई है।

गौरतलब है कि, 16 दिसंबर 2012 की रात सड़क दौड़ रही बस में निर्भया के साथ दरिंदगी की गई थी। दरिंदों ने लड़की के साथ दुष्कर्म किया और फिर उसे निर्वस्त्र हालत में चलती बस से नीचे फेंक दिया। इसके बाद पीड़िता को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहा ईलाज के दौरान निर्भया की मौत होगई थी.