Nitin Gadkari Birthday_ The true thinker of the general public- Narendra Singh Tomar

    नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) का आज जन्मदिन (Birthday) है। इस मौके पर उन्हें केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने बधाई दी। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, यह प्रसन्नता का विषय है कि सुधी राजनीतिज्ञ व लोकप्रिय समाजसेवी श्री नितिन गडकरी जी 27 मई 2021 को अपने जीवन के 64वें वर्ष में पदार्पण करने जा रहे हैं। इस अवसर पर मैं उन्हें हार्दिक बधाई देता हूं। ईश्वर से प्रार्थना है कि वे शतायु हों तथा समाज और राष्ट्र को अपने विस्तृत ज्ञान, अनुभव एवं कर्तव्यनिष्ठा से सतत् लाभ पहुंचाते रहे।

    भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के समय उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला, जो मेरे जीवन का सुखद अनुभव है। वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मंत्रिमंडल में वरिष्ठ सहयोगी के रूप में मुझे सदैव उनका स्नेह मिला है. उनके व्यक्तित्व में कुशल व्यवसायी, निःस्वार्थ समाजसेवक और सफल किसान का अनूठा संगम है। राजनीतिक जीवन में उन्होंने आमजन के हितों को सदैव प्रधानता दी है। हमेशा से उनकी कोशिश रही है कि कम-से-कम समय और न्यूनतम निवेश में जन सामान्य को अधिकाधिक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उनकी सक्रियता, कल्पनाशीलता, विचारशीलता और संकल्पशक्ति जगजाहिर है।

    देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका

    संसद के भीतर हो या अथवा बाहर, उनकी सारगर्भित चर्चाओं, सरल-सहज शब्दों में कही परिपक्व बातों का सभी सम्मान करते हैं। संसदीय नियमों, परिपाटी, परंपराओं का पालन करने के वे बड़े हिमायती हैं। उन्हें विधायी कार्यों का दीर्घ अनुभव है। महाराष्ट्र में लंबे कार्यकाल के बाद उनके वृहद व व्यापक अनुभव को देखते हुए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी मिली, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया है। भारत सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में उन्होंने न केवल महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णय लिए, बल्कि मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों को गति प्रदान कर देश में अधोसंरचना के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

    नितिन जी के व्यक्तित्व में प्रगतिशीलता, वैज्ञानिकता, संवेदनशीलता एवं अध्ययनशीलता का सुंदर समावेश है। आमतौर पर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सरकारी कामकाज को लेकर सहमति आसान नहीं होती है, लेकिन नितिन जी इसके अपवाद हैं। वे विपक्षी साथियों के भी उतने ही प्रिय है। जनप्रतिनिधियों द्वारा बताए जन हितैषी कार्यों को समयावधि में संपन्न कराना प्रारंभ से ही उनकी बहुत अच्छी आदत रही है, इस वजह से उनकी बेबाकी के भी सभी कायल हैं।

    ‘फ्लाईओवरमैन’ के रूप में लोकप्रिय

    महाराष्ट्र में अनेकों सड़कों, एक्सप्रेस-वे और फ्लाईओवर निर्माण के कारण फ्लाईओवरमैन के रूप में पहचान बनाने वाले नितिन जी अब मौजूदा दायित्वों में ऐसी ही कर्मठता के कारण देश में सुपरिचित है। किसानों के उत्थान के लिए काम करना और उन्हें बेहतर जीवन के अवसर प्रदान करना, जैसे कार्यों में गडकरी जी का अहम योगदान है। देश के पहले बायो–डीजल पंप की शुरूआत और सोलर ऊर्जा सुविधा की सौगातें भी उनकी बड़ी देन है। सीवेज के पानी से पॉवर जनेरेशन प्रोजेक्ट भी आधुनिक जीवन में पर्यावरण को बनाए रखने की उनकी अच्छी पहल हैं।प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यान्वयन में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

    सुनहरा राजनीतिक सफर

    महाराष्ट्र में छात्र संघ, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और भारतीय जनता युवा मोर्चा से लगाकर देश की राजधानी में भाजपा मुख्यालय और फिर केंद्रीय कैबिनेट मंत्री तक के सुनहरे राजनीतिक सफर की श्री गडकरी जी को बहुत-बहुत बधाई व उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं।

    – नरेंद्र सिंह तोमर

    केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायती राज मंत्री, भारत सरकार