nitish kumar and lalu prasad yadav
File Pic

Loading

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद पर निशाना साधते हुए बुधवार को कहा कि उन्होंने मौका मिलने पर राज्य के लोगों के लिये काम किया जबकि जनता ने जब दूसरों को मौका दिया तब उन्होंने अपना विकास किया, जिसकी सजा आज जेल में भुगत रहे हैं।    कुमार ने राज्य के लोगों को सचेत किया कि चुनाव में काम के आधार पर वोट करें वरना प्रदेश की स्थिति वैसी ही हो जायेगी, जैसे आज से 15 साल पहले थी।   

कुमार ने बांका जिले के अमरपुर, भागलपुर के सुल्तानगंज, मुंगेर के तारापुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं।    उन्होंने विपक्षी राजद पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए लोगों से कहा, ‘‘काम को देखिए और किसी के प्रचार के चक्कर में नहीं आइएगा। वरना उनकी आमदनी बढ़ जाएगी तो आपकी घट जाएगी।” अपनी सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमारी कोशिश होती है कि हम सबके कल्याण के लिए काम करें। लोगों की सेवा करना हमारा धर्म है, आगे मौका मिला तो आगे भी सेवा करते रहेंगे।”     

लालू प्रसाद पर परोक्ष तौर पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘कुछ लोगों के लिए परिवार का मतलब है- पति- पत्नी और बेटा-बेटी जबकि हमारे लिए समस्त बिहार परिवार है और हम समस्त बिहार के विकास के लिए काम करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरा यकीन प्रचार में नहीं, काम में है, जनता की सेवा पर है और आज तक यही करते आये हैं और आगे मौका मिला तो भी यही करते रहेंगे। हमें मौका मिला तो हमने बिहार की जनता के लिए काम किये। जनता ने औरों को मौका दिया तो उन्होंने अपना विकास किया, जिसकी सजा आज जेल में भुगत रहे हैं।”

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे किये गए कार्यों पर ध्यान देकर ही अपना निर्णय लें और मतदान करें। विपक्ष पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम बिहार के लिए काम करेंगे। कुछ लोग परिवार के लिए कर रहे हैं। हम बिहार का उत्थान करेंगे, वो परिवार का। हम विकास करेंगे, वो सत्यानाश करेंगे।” उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने महिलाओं को आरक्षण देने का काम किया है, जिससे उनकी भागीदारी बढ़ी है और हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ती हुई दिख रही हैं। युवाओं के लिये किये गए कार्यों का उल्लेख करते हुए कुमार ने कहा कि सरकार ने कुशल युवा कार्यक्रम की शुरुआत की गई ताकि युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सके और उनके रोजगार की राह आसान हो।   

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सड़कें नहीं थीं, उनकी सरकार ने सड़कें बनवाई तथा हर गांव को सड़क से जोड़ने का काम लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि पहले पटना शहर में भी लड़कियां साइकिल चलाने से डरती थीं, आज गांव – गांव में लड़कियां साइकिल चला कर स्कूल जा रही हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी अवधारणा रही है, न्याय के साथ विकास यानी हर क्षेत्र का, हर तबके का विकास। महिला, अल्पसंख्यक, युवा, अतिपिछड़ा हर किसी के विकास के लिए काम किया है।” उन्होंने कहा कि युवाओं को आगे बढ़ाने, उनको पढ़ाने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 4 लाख रुपये का लोन दे रहे हैं और जो पढ़ चुके हैं उनके लिए कौशल विकास केंद्र बनाया है, जिसमें अब तक 10 लाख से ज्यादा युवा प्रशिक्षण ले चुके हैं। उन्होंने कहा कि जो काम यहां हुआ है, उसकी चर्चा संयुक्त राष्ट्र में भी हो रही है।     

कुमार ने कहा कि हर घर तक नल से जल पहुंचाने का जो लक्ष्य तय किया था, वो 83 प्रतिशत पूरा हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम हर खेत को सिंचाई सुविधा से जोड़ना चाहते हैं और आगे भी मौका मिलेगा तो सक्षम बिहार- स्वावलंबी बिहार के लिए सात निश्चय -2 के तहत काम करेंगे।” (एजेंसी)