No more TTE black coats, wear PPI kits

Loading

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने टीटीई के यूनिफार्म को लेकर शुक्रवार को नया आदेश दिया हैं. जिसके तहत अब वे अपने परंपगत काले कोट और टाई के जगह, मास्क, पीपीई किट पहने नजर आएंगे। इसी के साथ फेस मैग्नीफाइंगग्लास भी पहनेंगे। रेलवे के 167 साल के इतिहास में पहला मौका हैं जब रेलवे ने ड्रेस चेंज करने का आदेश दिया हैं.  

रेलवे द्वारा यह आदेश एक जून से शुरू हो रही 200 मेल और एक्सप्रेस को ध्यान में रख कर लिया गया हैं. जिससे दौरान संक्रमण को कर्मचारी संक्रमण से बच सके. हालांकि इस दौरान टीटीई अपना बैच पहना सकते हैं. 

जारी किए आदेश के अनुसार:

  • सभी कर्मचारियों को पीपीई किट, मास्क, हैंड सैनिटाइज़र, हैंड कवर, हेड कवर उपल्बध करवाया जाएगा।
  • टिकट जाँच करते समय यात्री से नियमित दुरी बनाके रखे.
  • टिकट जाँच करने के लिए फेस मैग्नीफाइंगग्लास की आपूर्ति की जाएगी।
  • इइसी के साथ आदेश का पालन किया जा रहा हैं या नहीं इसका नियमित परीक्षण भी किया जाएगा।  

ग़ौरतलब है कि पुरे देश में  कोरोना बेहद तेज रफ़्तार से बढ़ रहा हैं. पिछले 10 दिनों में संक्रमतो के मामलों में बेहद तेजी आई हैं. लॉकडाउन के वजह से देश के अन्य भागों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन शुरू किय गया हैं. जिसके बाद उन राज्यों में कोरोना से संक्रमित मामलों में बड़ी तेजी आई हैं, जिसका मुख्य कारण इन्ही लोगों को कहा जा रहा हैं. जिसको देखते हुए अपने कर्मचारियों को बचने के लिए रेलवे ने यह निर्णय लिया हैं. 

पिछले दिनों जब देश में फिर से हवाई सेवा शुरू किया गया था तो उस समय एयर होस्टेस ने भी पीपीई किट पहना हुआ था. कोरोना वायरस से अपने कर्मचारियों को बचाने के लिए एयरलाइन कंपनियों ने यह निर्णय लिया था.