नाक वाला मास्क (Photo Credits-Twitter Video Grab)
नाक वाला मास्क (Photo Credits-Twitter Video Grab)

    नई दिल्ली: भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) महामारी का प्रकोप जारी है। कोरोना के समय जो लोग बीमार हो रहे उस दौरान जो सबसे बड़ी परेशानी थी वह मास्क को लेकर थी। मास्क (Mask) के चलते शुरूआती दिनों में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। इस दौरान लोगों को कान में दर्द, नाक पर निशान जैसी परेशानियाँ उठानी पड़ी हैं। अब ऐसी दिक्कतों से आपको बेहद ही आसानी से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकी मैक्सिको ने एक खास मास्क बनाया हुआ है। इस मास्क को पहनकर आप चाय-नाश्ता और खाना सहित सारी चीजें बेहद ही आसानी से कर सकते हैं।  

    बता दें कि कोरोना संकट के बीच बनाया गया यह मास्क काफी खास है। यह कोविड से आपको पूरी तरह बचाएगा। इस मास्क को सिर्फ ‘नाक वाला मास्क’ (Nose Mask) या फिर खाने वाला मास्क (Eating Mask) नाम दिया गया है। मैक्सिकों ने सामान्य मास्क की तुलना में बेहतर और बिना कोई दिक्कत देनेवाला मास्क बनाया हुआ है। इस मास्क की खासियत है कि आपकी नाक पूरी तरह से कवर रहेगी। जिसके चलते आप कोविड से बच सकेंगे। साथ ही इसे लगाकर आप खाना-पीना आसानी से कर पायेंगे।  बावजूद इसके अगर आपके मन में डर है तो आप इसके ऊपर एक मास्क लगा लें। नीचे दिए गए समाचार एजेंसी रॉयटर्स वीडियो के जरिए आप समझ सकते हैं कि यह मास्क कितना फायदेमंद है।

    जानें नाक वाले मास्क की खासियत, देखें वीडियो-

    उल्लेखनीय है कि रॉयटर्स के वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक महिला और पुरुष ने ये मास्क पहना हुआ है। साथ ही बेहद आसानी से खा-पी रहे हैं। वीडियो में देखेंगे तो पता चलेगा की ये लोग सामान्य मास्क उतारकर नाक वाला मास्क पहने दिख रहे हैं। उनके टेबल पर प्लास्टिक के कुछ लिफाफे नजर आ रहे है। 

    ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने निर्देश जारी किया है कि इससे बचने के लिए नाक, मुंह और ठुड्डी तक ढकने वाला पहनें।  जबकि अमेरिका के सीडीसी का कहना है कि कई लेयर वाला मास्क पहनें।