लॉक डाउन उलंघन करने वालों को अब 14 दिन का क्वारंटाइन

दिल्ली: कोरोनाकेप्रसार को रोकने केलिए लगाए लॉक डाउनको कुछ लोग गंभीरता से नहीं लेरहे हैं जिसको देखते हुए केंद्र सरकारने इन

दिल्ली: कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लगाए लॉक डाउन को कुछ लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं  जिसको देखते हुए  केंद्र सरकार ने  इन लोगों पर बड़ा  सख्त निर्णय लिया हैं. सरकार ने सभी रविवार को राज्य सरकारों को लॉक डाउन का उलंघन करने वालों को 14 दिनों तक  क्वारंटाइन करने का आदेश दिया हैं. इसी के साथ सभी राज्य और जिलों की सरहदों को बंद करने का आदेश भी दिया हैं. 

बतादें कि लॉक डाउन लगाने के बाद विभिन्न राज्यों में काम करने वाले प्रवासी मजदुर अपने गांव और राज्य में जाने के लिए पैदल ही निकल चुके हैं. जिसके वजह से राष्ट्रीय महामार्गों में लोगों की भरी भीड़ होने लगी हैं. इसी के साथ इन लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना बढ़ गई हैं.  
 
कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला  ने राज्यों को आदेश देते हुए कहा, " देश में लगाए गए लॉक डाउन के नियमों को सभी राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों ने अच्छे से उसको लागु किया हुआ हैं. लेकिन कुछ हिस्सों में प्रवासी मजदूरों के आवाजाही शुरू हैं जिसको देखते हुए तुरंत सभी राज्यों और जिलों की सिमा सील किया जाए." इसी के साथ महागर्गो में होने वाले आवाजाही को भी तुरंत रोका जाए."
 
निर्देश में कहा, " इस दौरान सिर्फ जरुरी सामानो को लेने के लिए अनुमति दिया जाए. इस दौरान जो लोग इसका उलंघन करते हैं उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाए. इन निर्देशों का पालन कराने का काम जिला अधीक्षक और जिलाधिकारी का हैं. इसी के साथ लोगो के कहने और रहने की व्यवस्था किया जाए." 
 
कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 1029 
देश के अंदर कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रहीं हैं. इस वायरस से संक्रमित मामले 1029 पहुँच गई हैं. जिसमे 25 लोगों की मौत हो गई हैं. वहीँ 85 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. रविवार को कोरोना के 106 नए मामले सामने आएं हैं.