Corona Vaccine Updates: Biological E company's agreement with Center, 30 crore doses of Corona Vaccine booked
Representative Image

    नयी दिल्ली.  एक बड़ी खबर के अनुसार सरकार के राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने SII के कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की है। हालाँकि  कोवैक्सिन की खुराकों के लिए ऐसे कोई बदलाव की अनुशंसा फिलहाल नहीं की गयी है। 

    और क्या कहा NTAGI ने :

    इसके साथ ही अब NTAGI ने यह भी कहा कि, अब गर्भवती महिलाओं को कोरोना का कोई भी टीका लगवाने का विकल्प दिया जा सकता है। इतना ही नहीं स्तनपान करवाने वाली महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी समय टीका लगवा सकती हैं। देखा जाए तो यह कदम एक प्रकार से बड़ा कदम साबित होगा क्योंकि फिलहाल गर्भवती महिलाओं की कोरोना टीकाकरण से अलग रखा गया था। 

    इसके साथ ही  NTAGI में कहा है कि कोरोना से पीड़ित रह चुके लोगों को स्वस्थ होने के बाद छह महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए, क्योंकि उनमे कोरोना के खिलाफ एंटीबाडीज अब उस समय तक भी रह सकती हैं।

    सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।  समूह ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 का कोई भी टीका लगवाने का विकल्प दिया जा सकता है और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी समय टीका लगवा सकती हैं। 

    सूत्रों ने बताया कि NTAGI ने यह भी कहा है कि जो लोग कोविड-19 से पीड़ित रह चुके हैं और जांच में उनके सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उन लोगों को स्वस्थ होने के बाद छह महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए।

    वर्तमान में कोविशील्ड टीके की दो खुराकें चार से आठ हफ्ते के अंतराल पर दी जाती हैं। NTAGI के सुझाव टीकाकरण को देखने वाले कोविड-19 संबंधी राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को भेजे जाएंगे।