कोरोना: राजस्थान सरकार ने भी शहरों को किया बंद , मरीजों की संख्या पहुंची 329

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने देश में बड़ी तेजी से अपने पैर फैला रहा हैं. जिसके वजह से पूरे देश में भय का माहौल हैं. इस वायरस से संक्रमित लोगो की संख्या दिनों दिन तेजी से बढ़ती जारही हैं. इसका अनुमान इसी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने देश में बड़ी तेजी से अपने पैर फैला रहा हैं. जिसके वजह से पूरे देश में भय का माहौल हैं. इस वायरस से संक्रमित लोगो की संख्या दिनों दिन तेजी से बढ़ती जारही हैं. इसका अनुमान इसी से लगा सकते हैं की इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 298 पहुँच गई है. इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी ने देश में22 मार्च को सुबह 7 बजे से लेकर शाम नौ बजे तक जनता कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया हैं.

अभी तक के अपडेट: 

  • 10.00 PM: पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज राज्य के सभी पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए 3000 रुपये की फौरी राहत देने की घोषणा की। सोमवार तक श्रमिकों के बैंक खातों में धन हस्तांतरित कर दिया जाएगा।
  • 10.00 PM: गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय: आज एक उच्च-स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा को 25 मार्च तक बंद कर दिया जाएगा। रोज़मर्रा की ज़रूरत की चीजें, जैसे कि सब्जियाँ, डेयरी और मेडिकल सामान बेचने वाली दुकानें खुली रहें।
  • 10.00 PM: पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी: धारा 144
    पुडुचेरी में 23 से 31 मार्च तक लगाया जाएगा। खरीदार सुबह 7 से 9 बजे और शाम को 6 से 9 बजे तक खरीद सकते हैं।
  • 10.00 PM: पश्चिम बंगाल: दमदम में #Coronavirus के लिए आज एक 57 साल के बूढ़े व्यक्ति ने सकारात्मक परीक्षण किया। उसे 16 मार्च को बुखार और सूखी खांसी के साथ भर्ती किया गया था; तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम के साथ लक्षण तेज हो गए थे और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। अलगाव में आई.यू. कुल नं। सकारात्मक मामलों की स्थिति 4 से बढ़ जाती है.
  • 10.00 PM: राघवन: … और SARS-Cov-2 वायरस और # COFID19 से संबंधित कार्यान्वयन के लिए R & D पर तेजी से निर्णय लेते हैं। समिति की आज बैठक हुई। शोधकर्ताओं से यह उपयोग करने, योजना बनाने और योजना बनाने और क्रियान्वित करने का आग्रह किया जाता है, जो सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी है, अनुसंधान, विकास और कार्यान्वयन।
  • 8.22 PM: के। विजय राघवन, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार: डॉ। विनोद पॉल, सदस्य NITI-Aayog & प्रोफेसर के। विजयराघवन, गोई के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार की अध्यक्षता वाली एक अधिकार प्राप्त समिति का गठन विज्ञान एजेंसियों, वैज्ञानिकों और विनियामक के बीच समन्वय के लिए किया गया था। निकाय …
  • 8.22 PM: पीएम: मैं आपसे अपील करता हूं कि आप जिस भी शहर में हों, वहां कुछ दिन रुकें। ऐसा करने से, हम # कोरोनोवायरस के प्रसार को नियंत्रित कर सकते हैं। हम रेलवे स्टेशनों और बस-स्टैंडों पर भीड़ लगाकर अपने स्वास्थ्य के साथ खेल रहे हैं। कृपया अपने और अपने परिवार के बारे में सोचें; अपने घर से बाहर न जाएं।
  • 8.22 PM: प्रधानमंत्री: #Coronavirus के डर से, मेरे कई भाई-बहन शहर छोड़कर जा रहे हैं, जहां वे एक जीविका कमा रहे हैं और अपने गांवों में लौट रहे हैं। भीड़ में रहने से # COVID19 संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। आप कहीं भी जा रहे हैं, वह के लिए खतरा पैदा करेगा। यह उनके लिए मुश्किलें बढ़ाएगा।
  • 8.22 PM: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव: राज्य में आज दो नए # COVID19 सकारात्मक मामले सामने आए हैं, जिसमें कुल आंकड़ा 21 हो गया है। सभी को 22 मार्च को पीएम मोदी द्वारा बुलाए गए ‘जनता कर्फ्यू’ में भाग लेना चाहिए।
  • 7.07 PM:  मीडिया सचिव, कर्नाटक के मुख्यमंत्री: सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कल अपने आवास से बाहर नहीं जाने का फैसला किया है; ने लोगों से अनुरोध किया है और मंत्रियों को कल उनसे मिलने नहीं आने का निर्देश दिया है।
  • 7.07 PM: सोनिया गांधी, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष: # COVID19 ने सबसे बड़ा रोजगार जनरेटर- कृषि क्षेत्र को भी प्रभावित किया है। कृषि क्षेत्र के लिए सरकार को एक विशेष राहत पैकेज सुनिश्चित करना चाहिए।
  • 7.07 PM: सोनिया गांधी: एक व्यापक क्षेत्र-वार राहत पैकेज की घोषणा सरकार द्वारा की जा रही है, जिसमें कर विच्छेद, ब्याज अधीनता और देनदारियों का ह्रास शामिल है। वेतनभोगी वर्ग के लिए, सरकार और आरबीआई को ईएमआई के उल्लंघन पर विचार करना चाहिए।

  • 7.07 PM: सोनिया गांधी, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष: सभी व्यवसायों, विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसायों, # COFID29 के कारण भारी तनाव में हैं। असाधारण उपायों के लिए असाधारण समय कहते हैं।
  • 7.00 PM: केरल के मुख्यमंत्री: सरकारी दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए सामूहिक समारोहों और धार्मिक समारोहों का आयोजन किया गया। सामूहिक समारोहों से बचने के लिए सरकार फिर से अनुरोध कर रही है। लेकिन अगर दिशा का पालन नहीं किया जाता है तो हम धारा 144 लगाने सहित सख्त कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।
  • 7.00 PM:  केरल पुलिस: हमने # COVID19 के मद्देनजर सामूहिक समारोहों से बचने के लिए कदम उठाने के लिए पूजा स्थलों को दिशा-निर्देश जारी किए। फिर भी, शुक्रवार की प्रार्थनाओं में 200 से अधिक लोग थे। कन्नूर में जुमा मस्जिद मस्जिद, पिलाथारा के अधिकारियों के खिलाफ शुक्रवार की नमाज आयोजित करने के लिए मामला दर्ज किया गया।
  • 7.00 PM: केरल के सीएम पिनाराई विजयन: राज्य में 12 नए # COVID19 मामलों की पुष्टि की गई है; कन्नूर से 3, कासरगोड से 6 और एर्नाकुलम से 3। केरल में COVID-19 सकारात्मक मामलों की कुल संख्या बढ़कर 52 हो गई।
  • 7.00 PM: केरल: कल तिरुवनंतपुरम में मलयिन्केज़ु श्री कृष्ण स्वामी मंदिर में एक पारंपरिक जुलूस ‘अरट्टू’ का आयोजन किया गया था। बड़े समारोहों से बचने के लिए जारी किए गए दिशानिर्देशों का उल्लंघन करके सैकड़ों लोगों ने जुलूस में भाग लिया। मामले की जांच कर रही पुलिस।
  • 7.00 PM: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी: अगर राज्य में # कोरोनोवायरस पॉजिटिव केस बढ़ते रहे तो इससे लड़ने के लिए राजकोट, बड़ौदा, अहमदाबाद और सूरत में अलग-थलग संक्रमण नियंत्रण अस्पताल बनाए जाएंगे। ये अस्पताल 2-3 दिन में बनकर तैयार हो जाएंगे। कुल 13 सकारात्मक मामले हैं।
  • 7.00 PM: सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, महाराष्ट्र: आज राज्य में कुल 12 नए # COVID19 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। 8 मुंबई से, 2 पुणे से, 1 यवतमाल से और 1 कल्याण से है। राज्य में कुल सकारात्मक मामले अब 64 हैं।
  • 5.27 PM: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय: आज तक, हम लगभग 7,000 मामलों में संपर्क कर रहे हैं। एक बार जब हम सामुदायिक प्रसारण मामलों पर तथ्यात्मक जानकारी प्राप्त करेंगे तो हम लोगों को बताएंगे।
  • 5.00 PM: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय: हमें केवल फैशन या विश्वास निर्माण के लिए परीक्षण नहीं करना चाहिए। यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि परीक्षण परीक्षण के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाना चाहिए।
  • 5.00 PM: सूचना और जनसंपर्क विभाग, जम्मू और कश्मीर: हिमाचल प्रदेश विदेशी और घरेलू तीर्थयात्रियों / पर्यटकों के प्रवेश को प्रतिबंधित करता है ताकि इनके प्रसार को रोका जा सके
  • 5.00 PM: उत्तर प्रदेश: अयोध्या धाम के बाहर से आने वाले सभी श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम की यात्रा न करने को कहा गया है। बाहर से अयोध्या धाम में आगमन पर 2 अप्रैल तक प्रतिबंध लगाया गया है।
  • 5.00 PM: विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को 31 मार्च तक घर से काम करने की अनुमति:
    अमित खरे, सचिव, मानव संसाधन विकास मंत्रालय
  • 5.00 PM: हिमाचल प्रदेश पुलिस ने # COVID19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले दो व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है क्योंकि वे स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
  • 5.00 PM: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय: भारत में 1600 भारतीयों और अन्य देशों के लोगों को संगरोध केंद्रों में रखा गया था। आज रोम के 262 लोग, ज्यादातर छात्र आएंगे और उन्हें संगरोध केंद्रों में रखा जाएगा।

  • 5.00 PM: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय: देश भर में 111 प्रयोगशालाएं आज से कार्यात्मक होंगी।
  • 5.00 PM: हवाई अड्डे, रेलवे, बस-स्टैंड और आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। निजी क्षेत्र सहित सभी सेवा प्रदाताओं, जो कि COVID-19 राहत सेवाओं में लगे हुए हैं, को आपातकालीन कर्मचारी घोषित किया जाएगा।

  • 5.00 PM: नवीन पटनायक, ओडिशा के मुख्यमंत्री: कोरोना के दस्तक देते ही, नवीन पटनीक ने एक सप्ताह के लिए राज्य की राजधानी सहित ओडिशा के 40% हिस्से को बंद कर दिया। इसमें 5 जिले और 8 प्रमुख शहर शामिल हैं। कुल 3200 विदेशी पर्यटकों में से 70% इन जिलों के हैं।
  • 4.20 PM: ट्रेन से दिल्ली – आंध्र प्रदेश जाने वाले लोगो में से सात लोगो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. 
  • 4.20 PM:  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय: देश में कोरोना के कुल 298 मामले सामने आए हैं। जिसमे चार लोगो की मौत होचुकी हैं. इसी के साथ 22 लोग ठीक हुए हैं.