कोरोना संकट के कारण आज ही के दिन पीएम मोदी ने रात 8 बजे किया था 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान

    One Year of Lockdown: भारत में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का प्रकोप पूरी तरह से कम नहीं हुआ है। अब भी कोविड (COVID-19) के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। पिछले साल कोरोना के बढ़ते कहर को रोकने के लिए आज ही के दिन यानि 24 मार्च, 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश में लॉकडाउन (One Year of Lockdown) लगाया था। दरअसल 22 मार्च, 2020 को जनता कर्फ्यू (Janta Curfew) के बाद प्रधानमंत्री ने भारत में 21 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। हालांकि अब तक कोरोना का प्रकोप कम नहीं हुआ है। 

    बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लगाए गए 21 दिनों के लॉकडाउन को कई बार केंद्र की तरफ से बढाया भी गया ताकि यह फैले नहीं। लॉकडाउन के कारण लोगों की बड़ी तादात में नौकरियां गई जिसके कारण शहरों में काम करने वाले लोग पैदल ही अपने घर पलायन कर रहे थे। देश के हर कोने से ऐसी तस्वीरें आयी कि आपका भी दिल पसीज जाए। पलायन के समय लोगों की जान भी गई। 

    ज्ञात हो कि देश में जब लॉकडाउन चल रहा था तब इमरजेंसी सेवाओं के लिए ट्रांसपोर्ट को छोड़कर सभी तरह की यातायात सुविधा- सड़क, रेल, हवाई यात्रा सभी को केंद्र सरकार ने बंद किया था। इस दौरान किराना दुकान, बैंक, एटीएम, पेट्रोल पंप, मेडिकल, दूध की दुकानें और कुछ जरूरी चीजों को छोड़कर सब बंद था।

    वहीं इस के बाद कई बार लॉकडाउन को बढाया गया क्योंकि कोरोना के मामले नहीं थम रहे थे. आखिरकार 1 जून को धीरे-धीरे अनलॉक यानि लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाने की प्रोसेस को शुरू किया था। हालांकि कोविड के मामले अब भी लगातार बढ़ ही रहे हैं। महाराष्ट्र सहित कुछ राज्यों में कोरोना का प्रकोप जारी है।