हाथरस कांड को लेकर साजिश रच रहे विपक्षी: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने हाथरस (Hathras) जिले में कथित सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले के विरोध में विपक्षी दलों की नारेबाजी की घटना पर पलटवार किया। मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर राज्य के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि वे “जाति, धर्म और क्षेत्र के आधार पर राजनीति कर रहे हैं।”

आदित्यनाथ ने कहा, “जो लोग समाज को जाति, धर्म और क्षेत्र के आधार पर विभाजित करते रहे हैं, वे अब भी यही कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “वे विकास नहीं देख सकते हैं, इसलिए वे नई साजिशे कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “एक व्यक्ति की मौत पर राजनीति कर रहे लोगों को पहचानना होगा।” राज्य के मुख्यमंत्री की टिप्पणी तब आई जब कई विपक्षी नेता पीड़िता के परिवार से मिलने के लिए हाथरस जिले का दौरा कर रहे हैं।

शनिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने पीड़िता के परिवार से मुलाकात की। दिल्ली-यूपी सीमा पर पुलिस के साथ एक नाटकीय गतिरोध के बाद कांग्रेस नेताओं का यात्रा के लिए यह दूसरा प्रयास था।

गांधी(Gandhi) भाई-बहनों के बाद, आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party), तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress), समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के कई अन्य नेताओं ने भी जिले का दौरा किया।

एक दलित महिला के साथ कथित रूप से सामूहिक बलात्कार किया गया था और 14 सितंबर को हाथरस में क्रूरतापूर्वक हमला किया गया था। उसने 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल (Delhi’s Safdarjung Hospital) में दम तोड़ दिया।

पुलिस द्वारा रात में मृतक महिला का अंतिम संस्कार करने के बाद राष्ट्रव्यापी आक्रोश व्यक्त किया गया। परिजनों ने अधिकारियों पर महिला का जबरदस्ती अंतिम संस्कार करने का आरोप लगाया है। हालांकि, अधिकारियों ने आरोपों से इनकार किया है और कहा कि यह परिवार की सहमति से किया गया था।