Rajya-Sabha-Budget

    नई दिल्ली: राज्यसभा (Rajya Sabha) में सोमवार को कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों (Opposition Members) ने विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि (Increase in Prices of Various Petroleum Products) को लेकर हंगामा किया जिसके कारण उच्च सदन की बैठक दोपहर 1:15 बजे तक स्थगित कर दी गई। 

    सभापति एम वेंकैया नायडू (Chairman M. Venkaiah Naidu) ने शून्यकाल (Zero Hour) में कहा कि उन्हें नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) की ओर नियम 267 के तहत कार्यस्थगन नोटिस मिला है जिसमें उन्होंने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा का अनुरोध किया है। नियम 267 के तहत सदन का सामान्य कामकाज स्थगित कर किसी अत्यावश्यक मुद्दे पर चर्चा की जाती है। 

    नायडू ने कहा कि उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया है क्योंकि सदस्य मौजूदा सत्र में विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान एवं अन्य मौकों पर इस संबंध में अपनी बात रख सकते हैं। लेकिन कांग्रेस नीत विपक्ष इस मुद्दे को उठाने की मांग करता रहा। 

    खडगे ने पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल व रसोई गैस (Petrol & Diesel & LPG) की कीमतों में हुई वृद्धि का जिक्र किया और कहा कि लोग इस संबंध में सरकार की बात सुनना चाहते हैं। लेकिन सभापति नायडू ने इस पर चर्चा की अनुमति नहीं दी और सदन में प्रश्नकाल शुरू कराया। 

    इस दौरान विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा और कुछ सदस्य आसन के समीप भी आ गए। सदन में हंगामा थमते नहीं देख सभापति ने करीब 10 बजे बैठक मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।