पैन कार्ड, आधार लिंक करने की बढ़ी तारीख, जाने क्या है आखरी डेट

    नई दिल्ली : कोरोना संकट वर्तमान में दिन-प्रतिदिन के व्यवहार और अन्य कामों में कई समस्याएं पैदा कर रहा है। इस पृष्ठभूमि पर , केंद्र सरकार ने एक बार फिर पैन कार्ड आधार को जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी है। आईटीआर फाइल करने के लिए एक अतिरिक्त अवधि भी दी गई है। (पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 30 सितंबर 2021 तक बढ़ाई गई) इस हिसाब से पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख अब 30 सितंबर है।पहले यह समय सीमा 30 जून थी। हालांकि इस अवधि को तीन महीने बढ़ाने से आम आदमी को राहत मिलेगी।

    कैसे जांचें कि पैन कार्ड आधार से जुड़ा है या नहीं?

    कई लोगों को पता नहीं है कि पैन कार्ड और आधार लिंक हैं या नहीं। आप मैसेज या इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना पैन-आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/eFilingGS/Services/AhaarPreloginStatus.html पर जाना होगा। लिंक ओपन होते ही आपको दो बॉक्स दिखाई देंगे। इनमें से किसी एक बॉक्स में आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।फिर दूसरे बॉक्स में पैन नंबर डालें। इसके बाद व्यू लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने से अगर आपका आधार कार्ड पैन नंबर से लिंक है तो आपको सक्सेस दिखाया जाएगा। हालांकि, अगर आपके पास आधार और पैन कार्ड एक दूसरे से जुड़े नहीं हैं, तो आपको भी दिखाया जाएगा। इससे आप आसानी से देख सकेंगे कि आधार पैन से जुड़ा है या नहीं।

    पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे जोड़े?-

    आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन करें।

    – यहां आपको आधार को लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

    – इसके बाद नीचे दिए गए बॉक्स में अपना पैन नंबर, आधार नंबर, अपना नाम भरें।

    – इसके बाद कैप्चा कोड को ध्यान से देखें और बॉक्स को भरें।

    – सारी जानकारी भरने के बाद आधार से जुड़े विकल्प पर क्लिक करें।

    आधार को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

    पैन को सपोर्ट अटैच करने की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से की जा सकती है। आप चाहें तो पैन और आधार को एसएमएस के जरिए भी लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको UIDPAN <स्पेस> 12 अंकों का आधार नंबर> <स्पेस> <10 अंकों का पैन> लिखना होगा और 567678 या 56161 पर एक संदेश भेजना होगा।

    ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया

    आधार को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आधिकारिक आयकर वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं। ‘लिंक सपोर्ट’ पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। पैन, आधार नंबर और अपना नाम भरें। अगर आपके आधार पर सिर्फ जन्म का साल लिखा है तो आपको यह विकल्प चुनना होगा- ‘मेरे पास आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल है’ अब कैप्चा कोड दर्ज करें और लिंक के आधार पर क्लिक करें। ऐसा करते ही प्रोसेस कम्प्लीटेड पेज खुल जाएगा, जिसमें पैन से जुड़ी जानकारी दिखाई देगी।

    यह काम ऑफलाइन करें

    ऑफलाइन लिंक के लिए आपको पैन सेवा प्रदाता, एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल सेवा केंद्र पर जाना होगा। यहां आपको अनुलग्नक- I फॉर्म भरना होगा और कुछ अन्य दस्तावेजों के साथ पैन कार्ड और आधार कार्ड को कॉपी करना होगा। आपको इस समय एक निश्चित शुल्क भी देना होगा। इस प्रोसेस के जरिए आप पैन को अपने आधारसे लिंक कर सकते हैं ।