बड़ी खबर! अब लोकसभा की कार्यवाही मोबाइल पर दिखेगी, जल्द लॉन्च होने जा रहा है एप

    नई दिल्ली: लोकसभा की कार्यवाही अब आप एक एप के माध्यम से मोबाइल फोन पर देख सकते हैं। इसे लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि संसद से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए एप पर काम चल रहा है। इस एप में लोकसभा टीवी का लाइव प्रसारण लोग देख सकते हैं। 

    वहीं इस एप पर संसद की पुरानी कार्यवाही और उससे जुड़े दस्तावेजों का पूरा लेखा जोखा मौजद रहेगा। साथ ही संसद की लाइब्रेरी को भी डिजिटल करने की प्रक्रिया शुरू करने पर काम शुरू है। ओम बिरला के अनुसार संसद भवन की लाइब्रेरी में साल 1854 के बाद से हुए सभी बहस और कार्यवाहियों से जुड़े दस्तावेज हैं। 

    उल्लेखनीय है कि संसद के मानसून सत्र की 19 जुलाई से शुरूआत होने जा रही है। इस दौरान उन सांसदों को आरटीपीसीआर टेस्ट से छुट दी गई है जिन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगी है। जबकि जिन सांसदों को सिर्फ एक डोज लगी है या भी एक भी नहीं उन्हें आरटीपीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य है।

    वहीं 19 जुलाई से शुरू हो रहे मानसून सत्र के मद्देनजर लोकसभा अध्यक्ष रविवार को सभी दलों के नेताओं के साथ चर्चा करने वाले हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी है।