Rahul Gandhi

    Loading

    नयी दिल्ली. कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आम बजट (Budget 2021) में पेट्रोलिया उत्पादों में उपकर लगाए जाने और पेट्रोल (Petrol) एवं डीजल (Diesel) के दाम में बढ़ोतरी को लेकर शुक्रवार को केंद्र सरकार (Central Government) पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह देश के किसानों पर एक और वार है।

    उन्होंने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री मोदी के ‘मित्र केंद्रित’ बजट में किसान को पेट्रोल-डीज़ल के ज़्यादा दाम देने होंगे और कोई आर्थिक मदद भी नहीं मिलेगी। तीन कृषि-विरोधी क़ानूनों से कुचले जाने के बाद देश के अन्नदाता पर एक और वार है।”

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट में पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर चार रुपये के कृषि उपकर का प्रस्ताव भी किया। हालांकि, इतनी ही राशि उत्पाद शुल्क के रूप में घटाकर इस बढ़ोतरी को समायोजित किया जाएगा। इस समय पेट्रोल पर बुनियादी उत्पाद शुल्क (बीईडी) 2.98 रुपये प्रति लीटर है और 12 रुपये प्रति लीटर की दर से विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) और 18 रुपये प्रति लीटर की दर से सड़क तथा अवसंरचना उपकर लिया जाता है।

    उधर, बृहस्पतिवार को दिल्ली में पेट्रोल 86.65 रुपये प्रति लीटर के नए उच्चस्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 93.20 रुपये प्रति लीटर की नयी ऊंचाई पर पहुंच गया है। इसी तरह दिल्ली में डीजल 76.83 रुपये प्रति लीटर हो गया है। मुंबई यह 83.67 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है। (एजेंसी)