Petrol-Diesel Price Hike: question asked to the Energy Minister of MP on the rising prices of petrol and diesel, in reply he told the benefits of cycling
Photo:ANI

    इंदौर: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में वृद्धि के बारे में मीडिया के सवालों पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने साइकिल (Cycle) चलाने के फायदे गिना दिए और कहा कि, सरकार ईंधनों से मिलने वाले कर राजस्व को गरीबों के भले के लिए खर्च कर रही है। निजी यात्रा पर इंदौर आए तोमर से कल सोमवार को संवाददाताओं ने ईंधनों की कीमतें आसमान छूने को लेकर प्रश्न किया था। उन्होंने जवाब दिया, “मेरी इस बात की पहले भी आलोचना हो चुकी है। लेकिन मैं आज फिर कह रहा हूं कि क्या हम कभी साइकिल से सब्जी मंडी जाते हैं? साइकिल हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेगी और प्रदूषण से भी मुक्ति दिलाएगी।”

    उन्होंने सवाल किया, “हमारे लिए पेट्रोल-डीजल महत्वपूर्ण हैं या देश की स्वास्थ्य सेवाएं महत्वपूर्ण हैं?” ऊर्जा मंत्री ने कहा कि साइकिल चलाने की बात आम नागरिकों के साथ उन पर भी लागू होती है। उन्होंने कहा, “आप मेरी पिछले 30 दिन की डायरी देखेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि मैं कितना गाड़ी पर, कितना साइकिल पर और कितना पैदल चलता हूं।”

    परिवहन उद्योग पर डीजल की महंगाई के असर के बारे में पूछे जाने पर तोमर ने कहा, “पेट्रोल-डीजल से जो पैसा (पेट्रो ईंधनों की बिक्री से सरकार को मिलने वाला कर राजस्व) आ रहा है, क्या वह किसी व्यक्ति-विशेष या नेता के घर जा रहा है? यह पैसा घूम-फिरकर उन गरीब व्यक्तियों के काम आ रहा है जिन्हें इलाज, शिक्षा और राशन की जरूरत है।”