modi-tata

 नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) देश के विकास में टाटा समूह (Tata Group) के योगदान की शनिवार को सराहना की। उद्योग मंडल एसोचैम के संस्थापना सप्ताह 2020 कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि पिछले 100 साल में उद्योग चैंबर ने देश की आजादी के संघर्ष समेत भारत के विकास में कई उतार-चढ़ाव देखें होंगे। टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) को ‘एसोचैम एंटरप्राइज ऑफ द सेंचुरी अवार्ड’ देने के बाद मोदी ने कहा, ‘‘ देश के विकास में टाटा समूह ने अहम भूमिका अदा की है।”

टाटा को यह पुरस्कार देश की प्रगति में उनके योगदान के लिए दिया गया। कार्यक्रम में रतन टाटा ने कोविड-19 महामारी जैसे मुश्किल समय में देश का नेतृत्व करने के लिए मोदी का धन्यवाद किया। साथ ही उद्योग को उनके मजबूत नेतृत्व का लाभ लेने की उम्मीद भी जतायी। टाटा ने कहा, ‘‘ एक समय होगा जब असंतोष होगा, विरोध भी होगा, लेकिन आप उससे कभी भी भाग नहीं सकते। आप (जनता) लॉकडाउन चाहते थे, आपको लॉकडाउन मिला। आपने (मोदी) ने लोगों को कुछ मिनटों के लिए बत्तियां बंद करने और दिए जलाने के लिए प्रेरित किया। आपने इसे करके दिखाया।”

उन्होंने कहा, ‘‘ यह कोई चमत्कार नहीं है, यह कोई दिखावा नहीं है। इसने देश को साथ लाने का काम किया और दिखाया कि हम आपके साथ खड़े हो सकते हैं और आपके द्वारा हमारे लिए तय किए गए लक्ष्यों को लेकर अपने कठिन प्रयास कर सकते हैं।” टाटा ने कहा, ‘‘ उद्योग के तौर पर अब यह हमारा काम है कि आपका (मोदी) का अनुसरण करें और आपके नेतृत्व का लाभ उठाएं जिसके बारे में मुझे विश्वास है कि हम करेंगे।”