When India extends the hand of friendship to someone, it is not against any third: Modi
File

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) के जापान (Japan) के प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “योशीहिदे  सुगा को जापान के प्रधानमंत्री नियुक्त होने पर मैं हार्दिक बधाई देता हूं। मैं संयुक्त रूप से हमारी विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हूं।’

बता दें कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के करीबी योशिहिदे सुगा को नया प्रधानमंत्री चुन लिया है। उनकी जीत तब ही सुनिश्चित हो गई थी, जब उन्हें जापान की सत्तारूढ़ पार्टी का नया नेता चुना था। सत्तारूढ़ पार्टी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए हुए आंतरिक मतदान में सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी में 377 प्राप्त हुए जबकि अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे ने पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वर्तमान में मुख्य कैबिनेट सचिव और आबे के करीबी माने जाने वाले सुगा की जीत तय मानी जा रही थी क्योंकि लिबरल डेमोक्रेटस का सत्तारूढ़ गठबंधन में बहुमत है।