Narendra modi

नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ कोरोना (Corona) के चलते देश अभी भी संशय में है। वहीं भारत में भी फिलहाल कोरोना की कई वैक्सीन (Corona Vaccine) पर ट्रायल हो रहा है। इन सबके बीच PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने एक बड़ा बयान दिया है, जिसमे उन्होंने कहा है कि जब भी भारत में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगी तब हर देशवासी को यह वैक्सीन दी जाएगी और कोई भी छूटेगा नहीं।

दरअसल एक अंग्रेजी अखबार को दिए अपने इंटरव्यू में PM मोदी ने कहा कि, “मैं देश को आज आश्वस्त करता हूं कि जैसे ही देश में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर किसी को यह वैक्सीन दी जाएगी। किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा।”। इस इंटरव्यू में PM मोदी ने यह भी बताया कि कोरोना का संकट फिलहाल बना हुआ है और सरकार के वक़्त में लिए फैसलों और देश की जनता की मदद से कई लोगों की जान बच पाई। इसके साथ ही उनका कहना था कि लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया में जाने की सही टाइमिंग भी इसमें काफी हद तक मदद की थी।इस इंटरव्यू में उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के समय हमारे लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। त्योहार के दिनों में लोगों को अधिक सतर्क रहना चाहिए, ये मौका किसी भी तरह की ढील देने का नहीं है। 

हो रही वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूशन की तैयारियां:

गौरतलब है कि भारत सरकार की ओर से अभी से ही वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूशन की तैयारियां शुरू हो गयी हैं, जिससे आने वाले समय में पूरे देश में यह वैक्सीन उपलब्ध हो सके। वहीं एक अनुमान यह भी है कि सरकार ने आरंभिक तौर पर सभी देशवासियों को यह वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये तक का बड़ा बजट रखा है। वहीं एक व्यक्ति को वैक्सीन देने में करीब 385 रुपये तक का खर्च आ सकता है। लेकिन इस बाबत कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है ना ही अभी कोई आधिकारीक प्लान की घोषणा हुई है। इस वैक्सीन पर फिलहाल देश के बड़े वैज्ञानिक काम कर रहे हैं और वैक्सीन का ट्रायल अब आगे की एडवांस स्टेज में पहुंच भी गया है। 

बीजेपी और उनका ‘बिहार घोषणापत्र’:

गौरतलब है कि हाल ही में बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने पेश किये घोषणापत्र में यह ऐलान किया था कि सत्ता में आने पर सभी बिहारवासियों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। जिसके बाद इस मुद्दे पर  कई तरह के सवाल भी उठने लगे थे, कई राजनीतिक दलों ने सरकार की कोरोना वैक्सीन प्लान पर निशाना भी लिया था और इसे सरकार का चुनावी फायदा बताया था। जिस पर बीजेपी ने सफाई दी थी कि भारत सरकार की ओर से सभी राज्य सरकारों को वैक्सीन दी जाएगी।