Modi

 नयी दिल्ली. केन्द्र सरकार और किसानों (Farmers Protest) के दरम्यान जारी गतिरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को लोगों से कृषि सुधारों (Farm Laws) को रेखांकित करती अपनी सरकार द्वारा जारी की गई ई-पुस्तिका (E-Book) पढ़ने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का आग्रह किया।

सरकार ने अंग्रेजी और हिंदी में, सितंबर में लाए सुधारों से फायदा उठाने वाले किसानों की सफलता को रेखांकित करती एक पुस्तिका जारी की है। प्रधानमंत्री ने पुस्तिका के हिंदी संस्करण के पृष्ठों की तस्वीरें ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा, ”इस पुस्तिका में ग्राफिक्स और बुकलेट समेत ढेर सारी चीजें हैं, जिनके जरिये यह समझाया गया है कि हाल ही में लाए गए कृषि सुधार हमारे किसानों के लिये किस प्रकार लाभकारी हैं। ये नमो ऐप के वॉलंटियर मॉड्यूल के यॉर वॉइस और डाउनलोड सेक्शन में मिल सकते हैं। इसे पढ़ें और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।”

गौरतलब है कि हजारों किसान कृषक (सशक्‍तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्‍वासन और कृषि सेवा पर करार अधिनियम, 2020, कृषक उपज व्‍यापार और वाणिज्‍य (संवर्धन और सरलीकरण) अधिनियम, 2020, और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम 2020 के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। तीन केन्द्रीय मंत्रियों और 40 किसान यूनियनों के बीच अब तक कम से कम पांच दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका है।