PM Modi
File Photo

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शुक्रवार को दो दिन के दौरे पर बांग्लादेश (Bangladesh) जाएंगे। भारतीय समयानुसार 26 मार्च को पीएम मोदी करीब साढ़े दस जब स्पेशल एयरक्राफ्ट (Special Aircraft) से बांग्लादेश की राजधानी, ढाका (Dhaka) में मौजूद हजरत शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि, पीएम मोदी को रिसीव करने खुद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के ढाका पहुंचने के बाद उन्हें 19 तोपों की सलामी के और गॉर्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा। प्लांड शेड्यूल के अनुसार, एयरपोर्ट पर पीएम मोदी इसके बाद परेड का निरीक्षण करेंगे और फिर शेख हसीना के साथ सलामी मंच पर जाएंगे। 

    राष्ट्रीय शहीद स्मारक भी जाएंगे पीएम मोदी 

    बताया जा रहा है कि, पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रीय शहीद स्मारक भी जाएंगे। बांग्लादेश की आजादी के लिए शहीद हुए योद्धाओं को पीएम मोदी श्रद्धांजलि देंगे। बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर, शहीदों की याद में पीएम मोदी पौधा भी लगाएंगे। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे के लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। पीएम मोदी जिस होटल में ठहरेंगे और जिस-जिस जगह जाएंगे वहां की सुरक्षा कड़ी कर दी जाएगी और आसपास के इलाके से किसी भी मूवमेंट की मनाही रहेगी।

    समारोह में होने दोनों देशों के राष्ट्रीय गान

    खबर है कि, शाम के करीब चार बजे प्रधानमंत्री मोदी ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड पहुंचेंगे। इसी ग्राउंड में बांग्लादेश की आजादी की 50वीं सालगिरह के तमाम राष्ट्रीय कार्यक्रम होंगे। पीएम मोदी के ग्राउंड पर पहुंचने के बाद कार्यक्रम की शुरुआत दोनों देशों के राष्ट्रीय गान से होगी। इस फंक्शन में अलग-अलग धर्म के गंथों के भी पाठ होंगे। फंक्शन की शुरुआत में लिबरेशन वॉर अफेयर्स के मंत्री मुजम्मिल हक स्वागत भाषण देंगे। इस कार्यक्रम में शेख हसीना की बहन रेहाना सिद्दीकी का भी संबोधन रहेगा। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा जिसके बाद बांग्लादेश के राष्ट्रपति और शेख हसीना का संबोधन होगा।

    बंगबंधु- बापू म्यूजियम का उद्घाटन

    कार्यक्रम के ख़त्म होने के बाद शेख हसीना और पीएम मोदी बंगबंधु इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में बंगबंधु- बापू म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में डिनर का आयोजन किया है। 27 मार्च को  श्री श्री जसोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन27 मार्च को पीएम मोदी ढाका से करीब 300 किलोमीटर दूर श्यामानगर के ईश्वरीपुर गांव में मौजूद श्री श्री जसोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन करेंगे। पूजा अर्चना करने के बाद पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से टूंगीपाड़ा पहुंचेंगे।

    मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल का करेंगे दर्शन

    पीएम और शेख हसीना अपने डेलिगेशन के साथ बंगबंधु स्मारक भी जाएंगे। पश्चिम बंगाल में मतदान शुरू होने से ठीक एक दिन पहले जब चुनावी शोर थम चुका होगा तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओराकंडी में मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल ठाकुरबाड़ी में दर्शन करेंगे। यहां करीब 300 मतुआ धर्म प्रचारको को पीएम मोदी संबोधित करेंगे।

    पीएम मोदी-शेख हसीना की भारत-बांग्लादेश संबंधों पर चर्चा

    27 मार्च को करीब तीन बजे पीएम मोदी, बांग्लादेश प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ भारत-बांग्लादेश के संबंधों पर चर्चा करेंगे। इस बातचीत में दोनों देशों के बीच रिश्तों की समीक्षा की जाने की भी उम्मीद है। ये बैठक करीब दो घंटों तक चल सकती है। इसी बैठक में कई बड़े समझौते पर भी दस्तखत होने हैं। बताया जा रहा है कि, इस चर्चा में कई अहम परियोजनाओं को दोनों प्रधानमंत्री संयुक्त तौर पर हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी इसके बाद बांग्लादेश के बंग भवन में राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी करीब छह बजे अपने विशेष विमान से भारत लौटेंगे।