Cyclone Yaas News: PM Modi to visit states affected by cyclone 'Yaas', CM Mamata Banerjee likely to meet PM

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए COVID​​-19 स्थिति को लेकर विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इससे पहले उन्होंने महामारी को लेकर पिछले छह महीनों में मुख्यमंत्रियों के साथ कई बैठकें की थीं। भारत सरकार ने इन राज्यों को COVID-19 की प्रतिक्रिया और प्रबंधन में सहायता करने के लिए उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश को उच्च-स्तरीय केंद्रीय टीमों को नियुक्त करने का निर्णय लिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने कहा कि ये राज्य या तो सक्रिय मामलों की संख्या में वृद्धि कर रहे हैं यानी जो अस्पताल में भर्ती हैं या चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत घर से अलग-थलग हैं, या दैनिक अलगाव में हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि तीन सदस्यीय टीमें COVID मामलों की एक उच्च संख्या की रिपोर्ट करने वाले जिलों का दौरा करेंगी और सकारात्मक मामलों की रोकथाम, निगरानी, ​​परीक्षण, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण उपायों और कुशल नैदानिक ​​प्रबंधन की दिशा में राज्य के प्रयासों का समर्थन करेंगी।

इससे पहले, केंद्र सरकार ने हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर और छत्तीसगढ़ में उच्च स्तरीय टीमों को भेजा था। 20 नवंबर को, प्रधान मंत्री ने भारत की टीकाकरण रणनीति की समीक्षा करने के लिए एक बैठक की और टीकाकरण विकास की प्रगति, नियामक अनुमोदन और शीर्ष अधिकारियों के साथ खरीद से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 44,059 नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को भारत के कोरोना वायरस की गिनती 91 लाख के पार पहुंच गई। कुल मामले 91,39,866 तक पहुंच गए, जिसमें 4,43,486 सक्रिय मामले और 85,62,641 वसूली शामिल हैं। 511 नई मौतों के साथ, मरने वालों की संख्या 1,33,738 हो गई। देश पिछले कुछ दिनों से लगभग 30,000 से 47,000 दैनिक मामलों की रिपोर्टिंग कर रहा है।