modi
File Photo

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और यूरोपीय आयोग (European Commission) की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने सोमवार को भारत (India) और यूरोपीय संघ (European Union) में कोविड-19 (Covid-19) की ताजा स्थिति पर विचार विमर्श किया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस दौरान भारत में जारी कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के प्रयासों के बारे में दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई।

    प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ भारत की जंग में त्वरित सहयोग करने के लिए यूरोपीय संघ और उसके सदस्य देशों की प्रशंसा की। बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने इस बात को रेखंकित किया कि पिछले साल जुलाई में हुए शिखर सम्मेलन के बाद भारत और यूरोपीय संघ के सामरिक सहयोग में नयी गति देखने को मिल रही है। दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि आठ मई को डिजिटल माध्यम से भारत और यूरोपीय संघ के नेताओं के बीच होने वाली बैठक बहुआयामी संबंध को नयी गति देने का एक अहम मौका होगा।

    बयान में कहा गया, ‘‘भारत-यूरोपीय संघ नेताओं की ईयू+27 प्रारूप में पहली बैठक हो रही है जो भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को आगे मजबूती प्रदान करने के लिए दोनों पक्षों के साझा उद्देश्यों को दर्शाता है।” (एजेंसी)