modi
File Photo

    नयी दिल्ली. अभी आ रही बड़ी खबर के अनुसार जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक शुरू हो गयी है। बता दें कि इस अतिमहत्वपूर्ण सर्वदलीय बैठक के एजेंडा का फिलहाल कोई खुलासा नहीं हुआ है। आज की PM मोदी की इस सर्वदलीय बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद समेत कई बड़े नेता भी मौजूद हैं।

    दरअसल जम्मू-कश्मीर के भविष्य को लेकर हो रही इस बैठक में विधानसभा चुनाव कराने समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। हालंकि आज मीडिया से बात करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने महबूबा मुफ्ती के एक बयान से किनारा कर लिया था। उन्होंने कहा था कि हमें पाकिस्तान के बारे में फिलहाल कोई बात नहीं करनी है बल्कि अपने वतन के बारे में ही जरुरी चर्चा करनी है। उन्होंने कहा कि महबूबा मुफ्ती का पाकिस्तान पर बयान बेहद निजी है और इससे उनका कोई सरोकार नहीं है।

    हालाँकि आज कि इस बैठक के पहले केंद्र शासित प्रदेश के भाजपा नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda) के साथ बैठक कर अपनी रणनीति पर चर्चा की। पार्टी मुख्यालय में हुई इस बैठक में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, जम्मू एवं कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रवींद्र रैना, पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता और निर्मल सिंह शामिल हुए। सूत्रों के मुताबिक, सर्वदलीय बैठक में पार्टी की रणनीति क्या रहेगी, इस मुद्दे पर नड्डा ने भाजपा नेताओं से चर्चा की

    गौरतलब है कि साल 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त हो जाने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद से यह मोदी सरकार और जम्मू कश्मीर की मुख्यधारा के राजनीतिक नेताओं के बीच पहली महत्वपूर्ण बैठक है। इस बैठक के लिए अब तक तो कोई एजेंडा तय नहीं किया गया है और जम्मू कश्मीर के नेताओं का इस पर कहना था कि वे इसमें शामिल होकर खुले मन से अपने मन की बात और विचार रखेंगे।