विदेश मंत्रालय ने कहा- पाकिस्तानी सेना की मदद से हो रही आतंकवादियों की घुसपैठ

Loading

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Ministry of External Affairs) ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता का आयोजन किया. इस दौरान मंत्रालय ने, कुभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav), चीन (China), पाकिस्तान द्वारा सिमा पार आतंकवाद (Terrorism) सहित कई मुद्दों पर जानकरी साझा की. इस पत्रकार वार्ता को मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव और यूरोप और पश्चिम क्षेत्र के संयुक्त सचिव संदीप चक्रवर्ती ने संबोधित कि. 

जी -20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम 

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के राजा के निमंत्रण पर 15 वें जी -20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन 21 नवंबर और 22 नवंबर को आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा.” 

वंदे भारत मिशन के तहत 30.9 लाख भारतीय वापस 

विदेश मंत्रालय ने कहा, “वंदे भारत मिशन के चरण VIII ने 24 देशों से 763 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया है, जो पूरे भारत के 21 हवाई अड्डों पर उतरती हैं. इस चरण में 1 लाख 40 हजार व्यक्ति वापस लौटे. कुल 30.9 लाख भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत आज तक वापस कर दिया गया है.” 

भूटान में RuPay कार्ड चरण -2 का शुभारंभ

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने कहा, “भारत और भूटान के प्रधानमंत्री 20 नवंबर को भूटान में RuPay कार्ड चरण -2 का शुभारंभ करेंगे. दोनों प्रधानमंत्रियों ने अगस्त 2019 में भूटान की पीएम मोदी की यात्रा के दौरान परियोजना का चरण -1 शुरू किया था.”

उन्होंने कहा, “RuPay कार्ड के चरण -1 के कार्यान्वयन से भारतीय आगंतुक भूटान तक एटीएम और पॉइंट ऑफ़ सेल टर्मिनल भूटान तक पहुँच सकते हैं. चरण -2 भूटानी कार्डधारकों को भारत में RuPay नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देगा.”

माइक्रोवेव हथियारों का इस्तेमाल निराधार

भारतीय सैनिकों से हिलटॉप्स खाली करने के लिए चीन द्वारा माइक्रोवेव स्ट्राइक हथियारों का इस्तेमाल करने के दावों पर अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, “ये खबरें सच नहीं हैं. वे पूरी तरह से निराधार हैं.”

उन्होंने कहा, “8 नवंबर को भारत-चीन के बीच अंतिम वार्ता में दोनों पक्षों के बीच एक स्पष्ट और एक गहन चर्चा हुई थी. हमने एक दूसरे को जल्द ही वार्ता आयोजित करने और मुद्दों को हल करने के लिए प्रतिबद्ध किया है.”

पाकिस्तानि सेना कर रही आतंकियों की मदद 

विदेश मंत्रालय ने कहा, “2003 के युद्धविराम समझौते के बावजूद, पाकिस्तान अभी भी घुसपैठियों को सीमा पार से कवर फायर देना जारी रखता है। नियंत्रण रेखा पर तैनात पाकिस्तानी सशस्त्र बलों की भागीदारी के बिना घुसपैठ की ऐसी गतिविधियां संभव नहीं हैं.”

श्रीवास्तव ने कहा, “कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के 2019 के फैसले पर अब तक पाकिस्तान ने कार्रवाई नहीं की है. हमारा मानना है कि आईसीजे के फैसले को अच्छी भावना से लागू किया जाना चाहिए.”

भारतीय जत्था करेगा ननकाना साहिब का दौरा

प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, “भारत का एक सिख जत्था गुरु नानक देव जी की 551 वीं जयंती के अवसर पर 27 नवंबर से 1 दिसंबर तक ननकाना साहिब का दौरा करेगा.”