Ramnath Kovind
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने लोक सेवा दिवस पर बुधवार को लोक सेवकों को बधाई दी और कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ लड़ाई में भारतीय नौकरशाही आधार स्तम्भ रही है । गौरतलब है कि भारत सरकार (Indian Government) प्रति वर्ष 21 अप्रैल को ‘लोक सेवा दिवस’ (Lok Seva Divas) के रूप में मनाती है । आज ही के दिन 1947 में देश के पहले गृह मंत्री वल्लभ भाई पटेल (Home Minister Vallabhbhai Patel) ने राजधानी स्थित मेटकॉफ हाउस (Metkoff House) में प्रशासनिक सेवा अधिकारियों को संबोधित किया था।

    सरदार वल्लभ भाई पटेल ने लोक सेवकों को ‘‘देश का लौह ढांचा” करार दिया था।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, लोक सेवा दिवस पर सभी वर्तमान एवं पूर्व लोक सेवकों को शुभकामनाएं। हमारी नौकरशाही को सही अर्थो में लौह ढांचा कहा गया है और आप कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में आधार स्तम्भ रहे हैं । उन्होंने कहा, आपने पेशेवर उत्कृष्टता और लोक सेवा के प्रति समर्पण के मानदंडों को ऊंचा किया ।

      कार्मिक राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि भारत कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में आगे है । भारत में लोक सेवकों ने कोरोना वायरस महामारी की अभूतपूर्व चुनौतियों से निपटने में काफी योगदान दिया है ।