Prime Minister Modi appealed to ensure opportunities for the differently-abled, increase accessibility

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिव्यांगजन के लिए अवसर सुनिश्चित करने और सुलभता बढ़ाने की दिशा में मिलकर काम करने की अपील करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि भारत ने दिव्यांग लोगों के जीवन में सकारात्मक सुधार सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने ‘अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस’ (World Day of the Handicapped) मनाने के लिए ‘बिल्डिंग बैक मैटर्स: टुवर्ड्स ए डिसएबिलिटी-इन्क्लूजिव, ऐक्सेसबल एंड सस्टेनेबल पोस्ट कोविड-19 वर्ल्ड’ (कोविड-19 के बाद दिव्यांगजन के लिए समावेशी, सुलभ एवं सतत विश्व की दिशा में पुनर्निर्माण मायने रखता है) विषय का चयन किया है।

मोदी ने इसी विषय के संदर्भ में यह अपील की। हर साल तीन दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस’ मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि इस साल दिव्यांग दिवस ‘कांफ्रेंस ऑफ स्टेट्स पार्टीज टू द कन्वेंशन ऑन द राइट्स ऑफ पर्सन्स विद डिसएबिलिटी’ (सीओएसपी13) के 13वें सत्र के साथ चार दिसंबर को मनाया जाएगा। मोदी ने ‘अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस’ हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए ट्वीट किया, ‘‘दिव्यांगजन की मुश्किलों से पार पाने की क्षमता और दृढ़ता हमें प्रेरित करती है।

‘सुलभ भारत’ पहल के तहत दिव्यांग भाइयों एवं बहनों के जीवन में सकारात्मक बदलाव सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।” प्रधानमंत्री ने अपील की कि संयुक्त राष्ट्र की इस साल के विषय की तर्ज पर, अपने दिव्यांग बहनों एवं भाइयों के लिए अवसर सुनिश्चित करने और सुलभता बढ़ाने की दिशा में आइए मिलकर काम करें।(एजेंसी)