modi

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर आज राष्ट्र को सातवी बार संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, “कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू (Janta Curfew) से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है. समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं. हम में से अधिकांश लोग अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए फिर से रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं.”

संभली हुई स्थिति को बिगड़ने नहीं देना है

कोरोना वायरस को लेकर लोगों द्वारा लापरवाही बरतने पर चेताते हुए पीएम मोदी ने कहा, “हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है.  बीते 7-8 महीनों में,  प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है.

लापरवाही बरत कर बच्चों और बुजुर्गों को बड़े संकट में डाल रहे

मोदी ने कहा, “सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं. इन सभी प्रयासों के बीच, ये समय लापरवाह होने का नहीं है. ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना चला गया या फिर अब इससे कोई खतरा नहीं है.” 

उन्होंने आगे कहा, “अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं, बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं,  तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों को, बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं.” 

देश में रिकवरी की दर अच्छी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज देश में रिकवरी की दर अच्छी है. मृत्यु दर कम है. भारत में हर 10 लाख आबादी में से 5,500 लोग संक्रमित हैं, जबकि अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में यह आंकड़ा 25,000 के आसपास है.”

भारत में 90 लाख से अधिक बेड की सुविधा

देश में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य सुविधायों को लेकर मोदी ने कहा, “कोरोना रोगियों के लिए भारत में 90 लाख से अधिक बेड की सुविधा है. 2000 कोरोना परीक्षण प्रयोगशालाओं के आसपास 12,000 संगरोध केंद्र हैं. परीक्षणों की संख्या जल्द ही 10 करोड़ को पार कर जाएगी. COVID के खिलाफ हमारी लड़ाई में, परीक्षणों की संख्या में वृद्धि हमारी ताकत रही है.”

लोग अब सावधान नहीं

पीएम मोदी ने कहा, “हाल ही में, हमने कई तस्वीरें और वीडियो देखे जहां यह स्पष्ट रूप से देखा गया कि लोग अब सावधान नहीं हैं। यह सही नहीं है। यदि आप बिना मास्क के बाहर निकलते हैं, तो आप अपने परिवारों को खतरे में डालते हैं. हमें याद रखना चाहिए – चाहे वह अमेरिका हो या यूरोप, मामलों में गिरावट आई और फिर अचानक वृद्धि हुई.”

कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम

वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, “सभी देश कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं. सरकार जैसे ही उपलब्ध होगी, वैक्सीन को हर भारतीय के लिए सुलभ बनाने की तैयारी है. हमारे देश के वैज्ञानिक भी वैक्सीन के लिए  जी-जान से जुटे हैं. भारत में अभी कोरोना की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है. इनमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं.”

उन्होंने कहा, “कोरोना की वैक्सीन जब भी आएगी, वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है. एक-एक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है.”