प्रधानमंत्री मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो से फ़ोन पर बात, इन मुद्दों पर की चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) से फ़ोन पर बात की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रॉन को फ्रांस में हुए आतंकी हमलों के लिए अपनी संवेदना व्यक्त की, और आतंकवाद, उग्रवाद और कट्टरपंथ के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस के प्रति भारत के पूर्ण समर्थन को दोहराया। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी।

इन मुद्दों पर की चर्चा 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने आगे कहा, “इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के अन्य द्विपक्षीय, COVID19 वैक्सीन, पोस्ट-कोविद आर्थिक सुधार, भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग, समुद्री सुरक्षा, रक्षा सहयोग और जलवायु परिवर्तन में सुधार, सुलभता और पहुंच में वृद्धि परक्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

राष्ट्रपति मैक्रोन को भारत आने का निमंत्रण

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों की गहराई और ताकत पर संतोष व्यक्त किया कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी ने हाल के वर्षों में अधिग्रहण किया है और कोरोना युग में एक साथ काम करना जारी रखने पर सहमति व्यक्त की है। इसी के साथ पीएम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति के सामान्यीकरण के बाद राष्ट्रपति मैक्रोन को भारत आने का निमंत्रण दिया है।