PM MODI
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  आज e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने जा रहे हैं। कोरोना संकट के मद्देनजर (Coronavirus Pandemic) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसे पीएम मोदी लॉन्च करेंगे। आज शाम 4.30 बजे इसे लॉन्च किया जाना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि e-RUPI एक डिजिटल पेमेंट एप है। लॉन्च के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण पीआईबी इंडिया (PIB India) पर किया जाएगा। 

    ज्ञात हो कि ई-रूपी एप को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर बनाया हुआ है। इस एप को वित्तीय सेवा डिपार्टमेंट, स्वास्थ और परिवार कल्याण मंत्रालय सहित नेशनल हेल्थ प्राधिकरण की मदद लेकर बना दिया गया है। इस एप के बारे में कहा जा रहा है कि यह डिजिटल लेनदेन के लिए कैशलेस सहित कॉन्टैक्टलेस प्लेटफॉर्म का काम करेगा। ई-रूपी क्यूआर कोड और एसएमएस स्ट्रिंग के जरिए ई-वाउचर का काम करेगा। लॉन्च को आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए लाइव देख सकते हैं। 

    यहां देखें लाइव-

    वहीं यह एप आने वाले समय में कितना कारगर होगा इसे लेकर इंतजार करना पड़ेगा। इस एप को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक अगस्त को भी ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि डिजिटल टेक्नोलॉजी जीवन को बदल रही है। ईज ऑफ लाइफ को बढ़ावा दे रही है। दो अगस्त को शाम साढ़े 4 बजे ई-रूपी लॉन्च होगा। इससे यूजर्स को कई तरह के फायदे मिलेंगे।