PM Modi

नई दिल्ली. देश में कोरोना महामारी रुकने का नाम नहीं ले रही। साथ ही कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में लोग कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद का दौरा करेंगे और विकसित हो रही कोरोना वैक्सीन का जायजा लेंगे।

मोदी सबसे पहले अहमदाबाद की प्रमुख दवा कंपनी ‘जाइडस कैडला’ के संयंत्र का दौरा करेंगे। पीएम यहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। ‘जाइडस कैडला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है।

गौरतलब है कि, ‘जाइडस कैडला’ ने पहले घोषणा की थी कि, कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े नौ बजे संयंत्र पहुंच सकते हैं। पीएम मोदी केन्द्र में करीब दो घंटे तक रुकेंगे।

पीएम मोदी अहमदाबाद के बाद, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करने की उम्मीद है, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कंपनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है।

पीएम मोदी अहमदाबाद और पुणे के बाद हैदराबाद स्थित ‘भारत बायोटेक’ केन्द्र का दौरा करेंगे। तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार की ओर से बृहस्पतिवार रात जारी किए गए एक आधिकारिक ज्ञापन में कहा गया कि मोदी पुणे से दोपहर में भारतीय वायुसेना के विमान में ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डे’ पर पहुंचेंगे। वह सीधे जीनोम घाटी स्थित ‘भारत बायोटेक’ केन्द्र जाएंगे और वहां का दौरा कर वायुसेना अड्डे लौट आएंगे। ज्ञापन में यह भी कहा गया कि पीएम मोदी शनिवार शाम को ही राष्ट्रीय राजधानी लौटेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी केन्द्र में करीब एक घंटे रुकेंगे। ‘भारत बायोटेक’ द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके का तीसरे चरण का ट्रायल जारी है।