हैदराबाद बलात्कार हत्याकांड : देश में गूंज रही है इंसाफ की आवाज

हैदराबाद. मह‍िला डॉक्टर बलात्कार और हत्याकांड ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. इस मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

हैदराबाद. मह‍िला डॉक्टर बलात्कार और हत्याकांड ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है.  इस मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही  तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. इस मामले में सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक पीड़‍िता डॉक्‍टर के हत्‍यारे को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग उठ रही है. देश की अलग अलग जगह कैंडल मार्च निकल कर आरोपियों को फांसी देने की मांग ही जा रही है. हैदराबाद में वकीलों ने भी चारों आरोपियों का केस न लड़ने का फैसला किया है. शादनगर बार एसोसिएशन ने एलान किया है कि डाक्टर से रेप करने वाले चारों आरोपियों को किसी भी तरह की कानूनी मदद नहीं दी जाएगी.

बता दे की इस हत्याकांड के आरोपियों के परिवारों ने साफ कहा है कि उनके बेटों को अगर मौत की सजा दी जाती है तो वे विरोध नहीं करेंगे. एक आरोपी की मां ने यह भी कहा है कि जैसा पीड़िता के साथ किया गया, वैसे ही आरोपियों को जला देना चाहिए.

आम जनता के साथ बॉलीवुड और खेल जगत के लोगों ने भी इस मामले में अपनी राय बताते हुए आरोपियों को फांसी देने की मांग की है. बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘मैं दुष्कर्म करने वालों के लिए मृत्युदंड का समर्थन करता हूं! इसे रोकना होगा!’ इसके साथ ही ऋषि कपूर ने एक तस्वीर भी पोस्ट की है. इस तस्वीर में लिखा है, ‘मनुष्य जीवित हैं, लेकिन मानवता के बारे में क्या है? एक और घटना, एक और निर्दोष, उसकी गलती क्या थी? संविधान ने सभी को समान अधिकार दिया, फिर ऐसा भेदभाव क्यों? इसने सभी को हिला कर रख दिया.’

ऋषि कपूर के इस ट्वीट पर बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर ने जवाब दिया. उन्होंने लिखा, ‘ज्योति सिंह के साथ रेप और उसकी हत्या करने वाले चार दोषियों को मृत्युदंड दिया गया था. अब सात साल हो गए हैं और वे अभी भी जीवित हैं. कितने गंभीर रूप से न्याय के पहिए धीमे चल रहे हैं. (फास्ट-ट्रैक!!) इस मामले ने पूरे देश को हिला दिया है. यह दयनीय है.’

एक अलग ट्वीट में, उन्होंने लिखा, ‘यह विडंबना है कि ये राक्षस जो अपने शिकार पर कोई दया नहीं दिखाते हैं, सुप्रीम कोर्ट के जरिए उनकी सजा सुनाने के बाद भी दया याचिका दायर करने की अनुमति है!’

वही बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम ने ट्वीट कर कहा कि, ‘महिलाओं के खिलाफ अकल्पनीय अपराध इतने जोरदार हंगामे और जागरूकता के बावजूद भी हो सकते हैं! क्या इन राक्षसों को सजा या कानून का कोई डर नहीं है?’

शुक्रवार सुबह जैसे ही जैसे सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर लोगों को इसकी सूचना मिली. लोगों का गुस्सा सातवें आसमां पर पहुंच गया. अब हर कोई ट्विटर पर हैशटैग का इस्तेमाल कर अपना गुस्सा व संवेदनशीलता जाहिर कर रहा है. इसी क्रम में भारतीय क्रिकेट टीम के तमाम खिलाड़ियों ने भी हादसे को शर्मसार बताते हुए पोस्ट किए हैं….

सोशल मीडिया पर भी कई लोगो ने आपने गुस्सा दिखते हुए ट्वीट किए है.कई लोगो ने आरोपियों को जिंदा जलाने की बात भी कही है. देश में इस तरह के मामलों से देश की बेटियों के दिल में दर बैठ गया है. आज देश की बेटियां किती सुरक्षित है इस पर सवाल उठाया जा रहा है. साथ आम जनता के दिलो में सर्कार को लेकर भी सवाल उठ रहे है. क्या सरकार इस तरह के मामले में कुछ सख्त कदम उठाती है. इसपर सभी देशवासियों की नजर है.

तेलंगाना के हैदराबाद में 27 नवंबर को वेटरनरी डॉक्टर अपने घर से निकली थी। रास्ते में उनकी स्कूटी को जानबूझकर पंक्चर कर दिया। इसके बाद मदद के दो लोग उनके पास आए और स्कूटी ठीक करने की कहकर एक सुनसान जगह ले गए। जहां दोनों ने अपने और दोस्तों को घटनास्थल पर ले गए। वहां बारी -बारी से सभी आरोपियों ने उनके साथ रेप किया। इसके बाद उनके उपर पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया जिससे उनकी मौत हो गई।  अगले दिन महिला डॉक्टर का जला शव बेंगलुरु हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर अंडरपास के करीब मिला था.