Representative Picture
Representative Picture

    भारत: भारत (India) और चीन (chaina) के विवाद के बाद मोदी सरकार (Modi Government) ने 200 चीनी ऐप (App)को भारत में बैन (Ban) कर दिया। ऑनलाइन प्लेइंग गेम पबजी (Online Playing Game PUBG) को झटका मिला जिसके यूजर्स (User) की संख्या बहुत थी। क्योंकि भारत में पबजी भी बैन कर दिया गया। लेकिन अब पबजी गेम खेलने वालों के लिए एक अच्छी खबर है कि अब  ‘अनडाउन’ के जरिये भारत में यह गेम आएगा। जिसे प्ले स्टोर से इनस्टॉल (Install) किया जा सकता है। इस गेम को पी-रजिस्ट्रेशन भी यूजर कर सकते है।  पबजी बैन होने के बाद ऑनलाइन गेमिंग के लिए सबसे अच्छा और बड़ा बाजार भारत है इसलिए पैरेंट कंपनी ‘क्रॉफ्टन लगातार गेमिंग के जरिये एंट्री (Entry) करना चाहती है। भारत में आने के लिए  क्राफ्टन  ने पबजी की तरह गेम तैयार किया है। उस गेम का नाम अनडाउन रखा गया है।  क्राफ्टन सिंगापुर की के जरिये अनडाउन गेम को लॉन्च करेगी। क्राफ्टन अपनी वापसी की कोशिश कर रही है। 

     बता दे कि स्पोर्ट्स न्यूज वेबसाइट स्पोर्ट्सकीड़ा ने बताया कि पबजी और अनडाउन दोनों एक ही जैसे गेम है। यह अनडाउन गेम चीनी कंपनी टेन्सेन्ट की मदद से बनाया गया हैं। भारत में चीनी कंपनियों के ऐप और ऑनलाइन प्लेइंग गेम पर बैन लगने के बाद टेन्सेन्ट नाम की कंपनी ने गरेना नाम की एक कंपनी सिंगापुर में रजिस्टर कराई है। 

    गरेना नाम की कंपनी ने गेम अनडाउन सिंगापुर में लॉन्च करने जा रही है। सिंगापूर में लॉन्च होने के बाद इस गेम को भारत में लाया जायेगा। इस गेम के प्लेयर्स प्री-रजिस्ट्रेशन गेम के लॉन्च होने से पहले कर सकते हैं। शुरुआत में ही कंपनी ने पबजी की तरह नए गेम New State को लॉन्च करने की घोषणा की है। यह गेम अनडाउन अभी भारत में लॉन्च नहीं हुआ है। लेकिन यूजर्स के लिए गेम को जल्द ही गूगल और प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर में उपलब्ध कराया जाएगा ऐसी उम्मीद की जा रही है।

    केंद्र सरकार की तरफ से इस ऑनलाइन गेम अनडाउन की अनुमति मिलते ही, भारत में एक बार फिर से पबजी की तरह का कोई दूसरा गेम लॉन्च किया जा सकता है। इस गेम के लिए एक स्थानीय कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी कराया गया है। यूजर्स के लिए इसके साथ ही PUBG ऑफिशियल YouTube और Facebook पेज भी बनाए गए हैं।