पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा- अंडमान की जेल में शहीद स्वतंत्रता सेनानियों की याद में होगा स्मारक का निर्माण

    Loading

    संगरूर : पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को यह कहा कि उनकी सरकार जल्द उन गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों की याद में स्मारक का निर्माण करेगी जिन्होंने आजादी की लड़ाई के दौरान अंडमान की सेलुलर जेल में अपने प्राणों की आहुति दी। जिले के सुनाम में स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह के स्मारक के उद्घाटन को लेकर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि यह स्मारक उन भूमि पुत्रों को समर्पित होगा जिन्होंने ‘कालापानी’ की कड़ी यातना सही। 

    आधिकारिक बयान में अमरिंदर सिंह के हवाले से कहा गया कि इतिहासकारों और शोधकर्ताओं द्वारा पहले ही ऐसे देशभक्तों की खासतौर पर पंजाब से जुड़े देशभक्तों की जानकारी जुटाने के लिए अनुसंधान किया गया है।पिछले कार्यकाल के दौरान अंडमान की सेलुलर जेल के दौरे को याद करते हुए सिंह ने कहा कि वह अचंभित थे कि वहां दीवारों पर दर्ज एक भी नाम से वह परिचित नहीं थे। उन्होंने बताया कि इन शहीदों ने पीछे अपनी कोई याद छोड़े बिना गुमनामी में बलिदान दिया।

     मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह हमारा कर्तव्य है कि हम उनको वाजिब सम्मान दें और मातृभूमि के लिए दिए उनके बलिदान को मान्यता दें।” गौरतलब है कि सुनम शहर में बने उधम सिंह स्मारक में उनकी तांबे की आदमकद मूर्ति लगाई गई है। करीब 6.4 करोड़ रुपये से बने इस स्मारक में स्वतंत्रता सेनानी का अस्थि कलश और अन्य दस्तावेज प्रदर्शित किए गए हैं।(एजेंसी)